रिश्ते में प्यार को बढ़ाने के लिए अपनाये ये 8 बातें
रिश्ते में प्यार को बढ़ाने के लिए अपनाये ये 8 बातें
Share:

पति पत्नी हो या प्रेमी प्रेमिका दोनों के बीच प्यार बना रहना जरूरी होता है. अगर रिश्ते में थोड़ी भी खटास आ जाए तो दोनों के ही मन में एक दूसरे के प्रति प्यार कम होने लगता है जिससे रिश्ते का टूटना भी तय ही हो जाता है. कई बार छोटी - छोटी बाते भी बड़ी परेशानी खड़ी कर देती हैं. कभी - कभी गलतफहमियां भी रिश्तों में दरार डाल देती हैं. ऐसे ही कभी - कभी छोटी - छोटी बातें प्यार को और अधिक गहरा बना देती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जो आपके प्यार को जीवन भर जवां रखने में मदद करेगी.

1. गलतियों को माफ करना : यह बात तो सभी को पता है की इंसान गलतियों का पुतला है, और हर इंसान से कभी कभी ना कभी जाने - अनजाने कुछ गलतियां हो ही जाती हैं. ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर की छोटी - छोटी गलतियों को नज़र अंदाज़ करें. उसे समझाएं और उसे समझने की कोशिश करें. इस तरह आपका प्यार बना रहेगा और आपका रिश्ता भी मज़बूत होगा.

2. रिश्ते में न हो धोखा  : चाहे रिश्ता प्यार का हो या कोई भी, हर रिश्ते में भरोसा होना बहुत जरूरी होता है. बिना विश्वाश के कोई भी रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चल पाता. इसलिए अपने पार्टनर से हर एक बात, चाहे भले छोटी हो या बड़ी, अच्छी हो या बुरी, शेयर जरूर करें. इस तरह आप दोनों का एक दूसरे पर विश्वास हमेशा बना रहेगा और प्यार भी बढ़ेगा.

3. तारीफ करना भी जरूरी : कहते हैं लड़कियों को अपनी तारीफ़ सुनना बहुत पसंद होता है. हालांकि यह बात काफी हद तक सही भी है. लेकिन सिर्फ लड़कियों को ही नहीं, अपनी तारीफ सुनना हर किसी को पसंद होता है. ऐसे में आपको भी चाहिए कि आप अपने पार्टनर की सिर्फ कमिया या खामिया ना गिनवाएं बल्कि उसकी अच्छी आदतों की तारीफ भी करें. जब भी कभी आपका पार्टनर दुखी या गुस्से में हो तो उसकी तारीफ जरूर करें. इससे उसको ख़ुशी मिलेगी और आपके प्रति उसका प्यार भी बढ़ेगा.

4.जिम्मेदारियों का बंटवारा : आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में पति पत्नी दोनों ही जॉब करने लगे हैं, और हो भी क्यों ना, आखिर महगाई भी तो दिनों दिन अपने पैर पसार रही है. और अगर दोनों जॉब ना भी करते हों तब भी औरतों का काम किसी पुरुष से कम नहीं होता. पति जितना काम अपने ऑफिस में करता है उससे कहीं ज्यादा काम पत्नी घर पर करती है. ऐसे में दोनों को अपनी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए. हर एक काम को लेकर अपने पार्टनर पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और एक दूसरे का हाथ बटाना चाहिए.

5. पसंद-नापसंद का ध्यान : अगर आप अपने पार्टनर को हमेशा खुश और मुस्कुराते हुए देखना चाहते हैं तो आपको अपने पार्टनर की हर छोटी - बड़ी पसंद ना पसंद का ध्यान रखना चाहिए. आप हमेशा ऐसा काम करें जिससे उसका दिल खुश रहे.

6. एक-दूसरे के परिवार का सम्मान : कई बार पति अपने पत्नी की परिवार वालों का मज़ाक उड़ाते हैं, जिससे आपके पार्टनर का दिल आहत होता है. जिस तरह आपका पार्टनर आपके परिवार का आपके माँ - बाप का मान - सम्मान करता है, उनको इज़्ज़त देता है उसी तरह आपको भी उसके परिवार का सम्मान करना चाहिए.

7. मज़ाक में भी ना दुखे दिल : जहाँ प्यार होता है वहां हसीं मज़ाक और मस्ती भी होती है. लेकिन आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी मज़ाक में भी कुछ ऐसा ना करें या कुछ ऐसा ना बोलें जिससे आपके पार्टनर का दिल दुखे.

8. बोलचाल ना करें बंद : बात - चीत हर मुश्किल का हल है. जहाँ प्यार है तो वहां नोक - झोंक भी होगी. और कहते हैं लड़ाई झगड़ों से ही प्यार बढ़ता है. लेकिन हमेशा इस बात का ख्याल रखें की लड़ाई झगडे सिर्फ नोक - झोंक तक ही सीमित हों. लेकिन अगर आपको लगता है की नोक - झोंक इतनी बढ़ गयी है की बात बंद करने की नौबत आ रही है तो बोल चाल बंद ना करें. और दोनों शांति से बैठ कर बात चीत से इस मुश्किल का हल ढूढ़े.

आई लव यू कहने से पहले सोच लें ये बातें

जो नहीं करते शादी वे रहते है ज्यादा दुखी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -