5G नेटवर्क इन कारणों से 4G से आगे

5G नेटवर्क इन कारणों से 4G से आगे

सैमसंग गैलेक्सी एस10 5जी और वनप्लस 7 प्रो 5जी जैसे 5G स्मार्टफोन दुनिया के बाजार में आ गए हैं. और दूसरी ओर चीन ने 5जी के व्यवसायिक इस्तेमाल को हरी झंडी दे दी है. चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमआईआईटी) ने गुरुवार को व्यापारिक इस्तेमाल के लिए 5जी लाइसेंस को मंजूरी दे दी है. ऐसे में इसे चीन के टेलीकॉम क्षेत्र में एक नए युग का आरंभ कहा जाएगा. अब सवाल यह है कि 5जी वे कौन-कौन से काम कर सकता है जो 4जी नहीं कर सकता है आगे जाने पूरी जानकारी विस्तार से 

इन गाड़ियों पर ड्राइविंग सीखने वालो को नही मिलेगा लाइसेंस

आप 4K वीडियो अभी तक 4जी पर देख पा रहे हैं, लेकिन 5जी नेटवर्क पर आप 8के रिजॉल्यूशन वाले वीडियो देख सकते हैं, और वह भी बिना बफर किए और बिना अटके. दरअसल 5जी नेटवर्क में डाटा ट्रांसफर बहुत तेजी से होता है और उसी वजह से वीडियो कंटेंट फास्ट लोड होते हैं. बता दें कि अभी हाल ही में सैमसंग ने भारत में अपना पहला 8के स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती कीमत 10 लाख 990 रुपये है.वैसे तो आप 4जी और 3जी नेटवर्क पर भी डाउनलोडिंग कर सकते हैं लेकिन 5जी नेटवर्क की डाउनलोडिंग स्पीड बहुत है. 5जी नेटवर्क पर हेवी गेम और वीडियो मिनटों में डाउनलोड कर सकेंगे. कई रिपोर्ट्स की मानें तो 5जी की डाउनलोडिंग स्पीड 4जी के मुकाबले 100 गुना तेज होगी. 4जी की अधिकतम स्पीड 45एमबीपीएस मानी गई है, जबकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्पीड 1000एमबीपीएस तक 5जी की होगी.

Sound One X80 Wireless में है कई खुबियां, जानिए रिव्यु

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि आप 4जी और 3जी नेटवर्क पर भी डाउनलोडिंग कर सकते हैं लेकिन 5जी नेटवर्क की डाउनलोडिंग स्पीड बहुत है. 5जी नेटवर्क पर हेवी गेम और वीडियो मिनटों में डाउनलोड कर सकेंगे. कई रिपोर्ट्स की मानें तो 5जी की डाउनलोडिंग स्पीड 4जी के मुकाबले 100 गुना तेज होगी. 4जी की अधिकतम स्पीड 45एमबीपीएस मानी गई है, जबकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि 5जी की स्पीड 1000एमबीपीएस तक होगी.टेस्ला जैसी कंपनियां सेल्फ ड्राइविंग कार को लेकर काम कर रही हैं. ऐसे में इन कारों को एक ऐसे नेटवर्क की जरूरत होगी जो तेजी से डाटा को भेज और प्राप्त कर सके और यह काम 5जी नेटवर्क पर आसानी से कर सकता है. उदाहरण के तौर पर जैसे आप अपने घर की लाइट को जलाने के लिए स्विच दबाते हैं और लाइट तुरंत जल जाती है. ठीक इसी तरह की स्पीड की जरूरत ऑटोमेटिक कारों को ऑपरेट करने के लिए होगी.यदि आप भी स्मार्ट होम का सपना देख रहे हैं तो आपको 5जी इंटरनेट की जररूत होगी. फिल्मों में आपने स्मार्ट होम में स्मार्ट लाइट, स्मार्ट गेट आदि देखे होंगे जो कि 5जी नेटवर्क पर ही संभव है. आने वाले समय में आपको स्मार्ट सिटीज भी देखने को मिलेंगी जहां लाइट से लेकर ट्रैफिक तक का काम रियल टाइम में 5जी नेटवर्क की मदद से पूरा होगा. स्मार्ट सिटीज में आपके पास इस बात की सुविधा होगी कि स्ट्रीट लाइट उस समय अपने आप ही मध्यम हो जाएगी जब वहां कोई नहीं होगा.

दिमाग पढ़ने वाली चिप हुई लॉन्च, जानिए खासियत

Huawei Week sale में इन स्मार्टफोन पर मिलेगी बेस्ट डील और ऑफर

अगर दुर्घटनास्थल पर ली सेल्फी तो, भरना पड़ेगा भारी जुर्माना