इन 3 एक्सरसाइज से हो जायेगा बॉडी पैन दूर

इन 3 एक्सरसाइज से हो जायेगा बॉडी पैन दूर

यदि आप भी शरीर में हो रहे दर्द से परेशान हैं। कई बार आप कमर , पीठ और कंधे में दर्द महसूस करते हैं। दर्द कम करने के लिए कई तरह की दवाईयों का सेवन भी कर चुके हैं तब भी आपको कोई लाभ नहीं मिल रहा है। इस अवस्था में आपको स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में बहुत लाभदायक है।
आइए जानते हैं कौन-सी हैं ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज। 

ट्राइसेप्स स्ट्रेच- ट्राइसेप्स स्ट्रेच करने के लिए सर्वप्रथम आप अपने पैरों को मोड़कर नितंब के नीचे रखकर बैठ जाइये। अब अपने दाएं हाथ को पीछे लेकर जाइये और रीढ़ की हड्डी पर रखिये । इस अवस्था में बने रहने और खिंचाव को महसूस करने के लिए अपने बाएं हाथ को दाएं कोहिनी पर रखिये । अब अपना दाहिनी कोहिनी को बाएं हाथ के मदद से नीचे खीचने की कोशिश करें। इस स्तिथि में आप करीब 2 मिनट कर रह सकते हैं। अब इस एक्सरसाइज को अपने दूसरे हाथ से दोबारा करें। ट्राइसेप्स स्ट्रेच का सबसे ज्यादा असर हमारे पीठ पर पड़ता है। अगर इस व्यायाम को आप रोज़ाना करते हैं तो आपका पीठ दर्द कुछ हफ्तो में खत्म होने लगेगा। यह व्यायाम सिर्फ पीठ के दर्द को नहीं बल्कि कंधे और गर्दन के लिए भी लाभदायक है। 

फ्रॉग स्ट्रेच- फ्रॉग स्ट्रेच करने के लिए सर्वप्रथम पहले अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। अब अपने हाथों की मदद से अपने घुटनों को जमीन पर रखें और चौड़ा लें। अब अपने पैरों को मोड़कर अपने पंजो को बाहर की ओर कर लीजिये। आपके पैर और  घुटने दोनों जमीन पर होने चाहिए। इसके बाद अपने निंतब को ऊपर उठाएं। अब इस अवस्था में करीब 2-5 मिनट तक रहें। फ्रॉग स्ट्रेच करने से आपके कंधे और मजबूत हो जाते हैं। केवल इतना ही नहीं यह आपके निंतब और पीठ के दर्द को भी कम करता है। 

बटरफ्लाई स्ट्रेच- बटरफ्लाई स्ट्रेच करने के लिए जमीन पर बैठ जाइये और अपने पैरों को ठीक से फैला लें। अब अपने दोनों पैरों को अपने हाथों की मदद से अपनी ओर खीचें और अपने दोनों घुटनों को मोड़ लीजिये। ध्यान रखिये कि आपके तलवे एक-दूसरे से जुड़े होने चाहिए। अब आप अपने दोनो हाथों को पैर के पंजो के ऊपर रखकर अपनी कमर को आगे की ओर कर लीजिये और अपने घुटनों को फर्श पर रखने कोशिश करिये। आप इस अवस्था में करीब 2 मिनट तक रह सकते हैं। बटरफ्लाई स्ट्रेच को नियमित रुप से करने से पैर के दर्द की समस्या दूर हो सकती है। 

किडनी की बिमारियों से राहत दिलाएगा आयुर्वेद

पूर्व पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ जाएंगे विदेश, इन कारणों से मिला मौका

महिलाओ में फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए अपनाये ये टिप्स