माँ दुर्गा का रूप है ये औषधियां
माँ दुर्गा का रूप है ये औषधियां
Share:

पिछले भाग में हमने आपको माँ दुर्गा से जुडी जड़ी बूटियों के बारे में जानकारी दी थी .आइये अब जानते है उससे आगे की जानकारी  -

कात्यायनी - नवदुर्गा का छठा रूप कात्यायनी की उपासना का होता है. इसे आयुर्वेद में कई नामों से जाना जाता है जैसे अम्बा, अम्बालिका, अम्बिका. इसके अलावा इसे मोइया अर्थात माचिका भी कहते हैं. यह कफ, पित्त, अधिक विकार एवं कंठ के रोग का नाश करती है. इससे ग्रस्त लोगों को इसका सेवन व कात्यायनी की आराधना करना चाहिए.

कालरात्रि- श्री दुर्गा का सप्तम रूप श्री कालरात्रि हैं. ये काल का नाश करने वाली हैं, इसलिए कालरात्रि कहलाती हैं. यह नागदौन औषधि के रूप में जानी जाती है. मां कालरात्रि की भक्ति से मन का भय तो दूर होता है साथ ही कई बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है. जो भक्त मन या मस्तिष्क के किसी रोग से पीडि़त है उसे मां कालरात्रि को नागदौन औषधि अर्पित कर प्रसाद के रूप में इसे ग्रहण करना चाहिए. इस औषधि का इतना प्रभाव होता है कि यदि इसे अपने घर में लगा लिया जाए तो घर के सभी सदस्यों से कई छोटी-छोटी मौसमी बीमारियां हमेशा दूर ही रहेगी.

महागौरी- नवदुर्गा का अष्टम रूप महागौरी है और प्रत्येक व्यक्ति इसे औषधि के रूप में जानता है क्योंकि इसका औषधीय नाम तुलसी है और इसे घर में लगाकर इसकी पूजा की जाती है. पौराणिक महत्व से अलग तुलसी एक जानी-मानी औषधि भी है, जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है. तुलसी कई प्रकार की होती है और तुलसी के सभी प्रकार रक्त को साफ एवं हृदय रोग का नाश करती है. इस देवी की आराधना सभी को करनी चाहिए.

सिद्धिदात्री- मां दुर्गा अपने नौवें स्वरूप में सिद्धिदात्री के नाम से जानी जाती है. ये सभी प्रकार की सिद्धियां देने वाली हैं. दुर्गा के इस स्वरूप को नारायणी या शतावरी कहते हैं. शतावरी बुद्धि बल एवं वीर्य के लिए उत्तम औषधि है. यह रक्त विकार एवं वात पित्त शोध नाशक और हृदय को बल देने वाली महाऔषधि है. शतावरी का नियमपूर्वक सेवन करने वाले व्यक्ति के सभी कष्ट स्वयं ही दूर हो जाते हैं. इसलिए हृदय को बल देने के लिए सिद्धिदात्री देवी की आराधना करनी चाहिए.

जाने शिवजी के 19 अवतारों के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -