इसलिए इनका काॅम्बीनेशन हो सकता है खतरनाक

हम लोग अंजाने में भी न जाने कितनी सारी गलतियां कर बैठते हैं अब सभी लोग जानते हैं कि दूध, दही, घी, पनीर सभी सेहत के लिए काफी लाभदायक है और सभी दूध से ही बनती है। लेकिन क्या आप जानते है कि जितनी भी चीजें दूध से बनती हैं उन सभी के साथ खट्टे फलों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इन दोनों का काॅम्बीनेशन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए देखते है कि कैसे यह हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक है-

यह तो आप भी जानते है। कि दूध कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत है और जो फल होते है उसमें एंजाइम पाए जाते है और अगर आप दोनो को साथ में खाते है तो सारा कैल्शियम फल सोख लेता है। इसलिए दोनों को एक साथ लेने से कफ की समस्या हो सकती है और आपकी पाचन क्रिया भी कमजोर हो सकती है।

लोग बड़े ही शौक से फ्रूट रायता खाते हैं जबकि यह गलत होता है और कभी कभी तो दही में फल के साथ।थ मसालों को भी डालकर इसे काफी शौक से बनाकर खाते है। ऐसा करने से शरीर दोनो को ठीक से पचा नहीं पाता और फिर शरीर को नुकसान होता है।

अगर आप डेयरी और खट्टे फलों को एक साथ खाते हैं तो ऐसा करना बंद करे दें क्योंकि ऐसा करने से पाचन में काम आने वाला फाइबर कम होने लगता है फिर पाचन जैसी समस्या पैदा होने लगती है।

बनायें अपनी सांसों को ताजा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -