यूरिन से जुडी समस्या में मिलेगी राहत, किडनी को साफ कर देंगे ये घेरलू नुश्खे

यूरिन से जुडी समस्या में मिलेगी राहत, किडनी को साफ कर देंगे ये घेरलू नुश्खे

किडनी मानव शरीर का महत्वपूर्ण भाग है. किडनी शरीर में पानी, केमिकल और मिनरल के स्तर को सतुलित रखने का कार्य करती है. किडनी शरीर से हानिकारिक पदार्थ को भी बाहर निकालने का कार्य करती है. इसके साथ ही आवश्यक पोषक तत्वों को ब्लड तक पहुंचाने में भी किडनी ही मददगार होती है. गलत खाने-पिने के कारण किडनी को क्षति पहुंचती है और किडनी से जुड़ी दिक्कत होने लगती हैं.

पानी का अधिक उपयोग 
किडनी में स्टोन की दिक्कत को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. जल की कमी से शरीर में कई प्रकार की दिक्कतें हो सकती हैं. पानी का जयादा सेवन करने से यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. अधिक पानी पीने से स्टोन की दिक्कत ठीक हो सकती है.

सेब का सिरका
सेब में काफी मात्रा में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो किडनी स्टोन को छोटे- छोटे कणों में विभाजित करना का कार्य करता है. सेब का सिरका टॅाक्सिन को शरीर के बाहर निकालने में भी मदगार होता है. खासकर इस बात का ख्याल रखें कि इसका सेवन प्रतिदिन ही करना है. स्टोन में किडनी की दिक्कत को दूर करने के लिए आप हर रोज दो छोटे चम्मच गर्म जल के साथ इसे ले सकते हैं.

अनार 
अनार हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. अनार का सेवन करने से किडनी में स्टोन की दिक्कत से राहत मिलती है. अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी काफी तादाद में पाए जाते हैं और अनार का सेवन करने से इम्यून सिस्टम दृढ़ बनता है.

एलोवेरा का अधिक उपयोग सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

यूपी के 69000 शिक्षक भर्ती मामले पर SC में आज नहीं हो सकी सुनवाई, ये है वजह

शानदार जीत के बाद आर्सेनल से पराजित हुआ लिवरपूल, मैनचेस्टर सिटी का रिकॉर्ड तोड़ने का सपना टुटा