राजधानी सहित इन राज्यों में बारिश से नहीं मिलेगी राहत
राजधानी सहित इन राज्यों में बारिश से नहीं मिलेगी राहत
Share:

नई दिल्ली: लगातार पहाड़ी क्षेत्रों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में तूफानी बारिश और ओलों ने ठंड़ में बढ़ोत्तरी कर दी है. वहीं, राजधानी दिल्ली में तो बीते गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश दर्ज की गई और दिल्ली में केवल 24 घंटों में 20 मीमी बारिश दर्ज हुई जिसने बीते पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दूसरी और मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार में भी हाल ऐसे ही हैं. मौसम के इस डरावने रूप से फिलाहल राहत की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के अतिरिक्त मध्यप्रदेश और छत्तीगढ़ में ऐसे ही तूफानी बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं.  वहीं, 8 मार्च से दिल्ली व अन्य राज्यों में राहत मिलने लगेगी.

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के मुताबिक लद्दाख के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के अतिरिक्त पंजाब और इससे सटे इलाकों पर नजर आ रहे चक्रवाती क्षेत्र के कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और राजधानी दिल्ली में अगले 24 घंटे तूफानी बारिश के अलावा ओले गिरने की सम्भवना हैं. लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण कई राज्यों में पारा 5-6 डिग्री तक नीचे आ सकता है. हाल में 8 मार्च से यह वेदर सिस्टम थोड़ा आगे बढ़ेगा जिसके कारण 8 मार्च से राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में लोगों को बारिश और ठंड से राहत मिल सकती है. राजस्थान के श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बिकानेर में भी अगले 24 घंटे मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ रह सकता है. हालांकि, गुजरात में आज से राहत मिलना शुरू होगी और मौसम खुलने लगेगा. वहीं पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में बर्फबारी और बारिश का दौर नजर आ सकता है.

दूसरी और उत्तर भारत के पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी और बारिश का दौर लगातार जारी है. इसके चलते उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में सुबह से ही मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय हो गया है. ऐसे में अगले 24 घंटों के दौरान भी पूरे पहाड़ी इलाके में मौसम के मिजाज तीखे रहने की संभावना है. सभी पहाड़ी राज्य एक बार फिर शीतलहर की चपेट में आ गए हैं.

आपको बता दे कि दिल्ली में इस बार सर्दी तो रिकॉर्ड तोड़ चुकी है. अब लौटती ठंड में बारिश ने भी पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 24 घंटे के दौरान बीते पांच साल में मार्च में हुई यह सर्वाधिक बारिश है. आपको बता दें कि इससे पहले 2015 में दो मार्च को 54 मिमी. बारिश हुई थी. जबकि बीते शुक्रवार को 24 घंटे के दौरान 39.9 मिमी. बारिश दर्ज की गई. इससे शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान गिरकर सामान्य से छह डिग्री नीचे गिरकर 22.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. वहीं, न्यूनतम तापमान से एक डिग्री ज्यादा 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 

94 देशों में कोरोना का फैला खौफ, मिस्र के क्रूज पर फंसे भारतीय

HP Budget 2020: कर्मियों-पेंशनरों से अधिक विकास पर होगी नजर

तीन साल बाद शिमला में मार्च में हुई बर्फबारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -