स्थान बदल जाने पर भी नहीं होगी वोटर ID बदलवाने की आवश्यकता, जानिए कैसे

2022 में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है, जिसको लेकर राजनीतिक सरगर्मी लगातार बढ़ती ही जा रही है। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए वोटर कार्ड के साथ कई दूसरे विकल्प भी दिए जा चुके है। चुनाव आयोग ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी 2021 को देशभर में डिजिटल मतदाता पहचान पत्र या इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल तस्वीर ID कार्ड, जिसे e-EPIC के नाम से जानते हैं, इस सुविधा की शुरु‌आत कर दी थी । वोटर आईडी कार्ड का नॉन-एडिटेबल और सुरक्षित PDF वर्जन e-EPIC है।

आप इसको मोबाइल या कंप्यूटर की सहायता से आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। साथ ही e-EPIC को डिजी लॉकर में भी अपलोड कर सकते हैं या प्रिंट भी ले सकते है। आप नीचे दिए गए आसान तरीकों से e-EPIC डाउनलोड कर पाएंगे।

स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस-

कैसे डाउनलोड करें इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड
सबसे पहले http://www.nvsp.in की वेबसाइट पर लॉगइन करें
लॉगइन करने के बाद e-EPIC कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें
यहां यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए रजिस्ट्रर्ड करें
इसके बाद केवाईसी पूरा करने के लिए e-KYC पर क्लिक करें
e-KYC के बाद फेस लाइवनेस वेरिफिकेशन पास करें
e-KYC पूरा करने के लिए अपना मोबाइल नंबर अपडेट करें
इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद e-EPIC डाउनलोड करें

जानें ई इपिक के लाभ- राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर चुनाव आयोग ने e-EPIC सुविधा को शुरू कर दिया था। इसका सबसे बड़ा लाभ है कि मतदाताओं को हर बार शहर या राज्य बदलने पर नए वोटर ID कार्ड के लिए अनुरोध करने की आवश्यकता नहीं होने वाली है। वे बस अपना एड्रेस बदलकर कार्ड का नया वर्जन डाउनलोड भी कर पाएंगे.

इन मतदाओं को मिलेगा लाभ- रिपोर्ट्स की जाने माने तो फिलहाल e-EPIC डाउनलोड की सुविधा नवंबर 2020 के उपरांत रजिस्टर्ड हुए मतदाताओं के लिए ही उपलब्ध किया जा चुका है। वहीं, इसका सबसे बड़ा लाभ उन मतदाओं को है, जो बार-बार शहर या राज्य परिवर्तित होते रहते है। ऐसे में उन्हें नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है वे बस अपना एड्रेस बदलकर नया कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

लॉन्चिंग से पहले जरूर देख लें Micromax In Note 2 का ये शानदार टीज़र

शानदार फीचर्स के साथ 26 जनवरी को लॉन्च होगा ये स्मार्टफोन

आज ही कर लें ये काम वरना हमेशा के लिए बंद हो जाएगी आपकी सिम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -