पूर्ण शराबबंदी पर नहीं होगा कोई समझौता: सीएम नीतीश कुमार
पूर्ण शराबबंदी पर नहीं होगा कोई समझौता: सीएम नीतीश कुमार
Share:

पटना: मोताहारी में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में पूरी तरह शराबबंदी पर कोई समझौता नहीं होगा क्योंकि शराब एक बुरी चीज है, जिंदगी को तबाह कर देती है। यहां उन्होंने गांधी मैदान से शराब, दहेज एवं बाल विवाह के विरुद्ध राज्यव्यापी समाज सुधार अभियान का आरम्भ किया। जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सामाजिक सुधारों के बगैर विकास अर्थहीन हो जाता है। साथ-साथ उन्होंने कर्पूरी ठाकुर को याद करते हुए कहा कि प्रदेश में पहली बार शराबबंदी 1977 में हुई थी। शासन व्यवस्था में परिवर्तन के साथ शराब पर पाबंदी हटा दी गई। 

मगर महिलाओं की मांग थी कि शराबबंदी दोबारा से लागू की जाए, इसलिए बंदी फिर से लागू की। इससे बिहार की जनता को कई गुना फायदा हुआ है। बता दें कि नीतीश सरकार ने 5 अप्रैल 2016 को प्रदेश में शराब के निर्माण, व्यापार, भंडारण, परिवहन, बिक्री तथा खपत पर पाबंदी लगा दी थी। इसका विरोध भी हुआ था मगर शराबबंदी अभी भी जारी है।

उन्होंने जनसभा में कहा कि हमने प्रदेश में शराबबंदी का आरम्भ किया क्योंकि शराब एक बुरी चीज है। मैं जानता हूं कि प्रदेश में अधिकतर लोग शराबबंदी के पक्ष में हैं। महात्मा गांधी ने कहा था कि शराब जिंदगी को नष्ट कर देती है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग हमेशा शरारत करते हैं तथा वे ऐसे काम करते हैं जो हमारे सही कदम के खिलाफ जाते हैं। साथ ही कहा प्रदेश में शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। सीएम ने सार्वजनिक रूप से लोगों से खास तौर पर महिलाओं से बाल विवाह, दहेज जैसी सामाजिक बुराइयों तथा शराब के सेवन समेत सभी तरह के व्यसनों को मिटाने के लिए कोशिश करने का भी आग्रह किया। उन्होंने आगे कहा कि वह सिर्फ उन विवाह कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे जहां निमंत्रण कार्डों पर दहेज न लेने के बारे में प्रमुखता से लिखा होगा।

समय से पहले संसद सत्र समाप्त होने पर आई जया बच्चन की प्रतिक्रिया, कही ये बात

असम और मेघालय के कांग्रेस सांसदों ने की पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की

'सदन में चाक़ू लेकर आते हैं मोदी-शाह..,' निलंबित होने पर भड़के TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -