इन जगहों पर अगले 4-5 दिन में होगी भारी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

नई दिल्ली: जहां एक ओर निरंतर ठंड  बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर बारिश का कहर भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 4-5 दिन वर्षा होगी. इसके अतिरिक्त कुछ क्षेत्रों में धुंध भी छाई रहेगी. पहाड़ी क्षेत्रों में भी बर्फबारी की संभावना व्यक्त की गई है, जिससे लोगों की समस्या बढ़ सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण वर्षा होगी. वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव 13 दिसंबर को पश्चिमी हिमालय के इलाके में नजर आएगा. इसके कारण बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 

वही जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir), लद्दाख (Ladakh), गिलगिट-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan), मुजफ्फराबाद (Muzaffarabad) तथा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर 13 से 15 दिसंबर के बीच देखने को मिलेगा. इसके अतिरिक्त दक्षिण भारत (South India) में भी वर्षा का प्रकोप नजर आ सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), रायलसीमा (Rayalaseema), दक्षिण कर्नाटक (South Karnataka), तमिलनाडु (Tamilnadu) तथा केरल (Kerala) में अगले 4-5 दिन में बारिश होगी. मौसम विभाग (IMD) ने इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है.

गौरतलब है कि धुंध का प्रभाव भी भारत के कुछ क्षेत्रों में नजर आएगा. भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग एवं ओडिशा में प्रातः के समय 2-3 घंटे तक लोगों को धुंध का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि बर्फबारी के कारण कश्मीर में आहिस्ता-आहिस्ता शीतलहर का प्रभाव नजर आने लगा है. कई क्षेत्रों में पारा शून्य से नीचे चला गया है. श्रीनगर सहित घाटी के लगभग सभी जिलों में कड़ाके की ठंड हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 15 दिसंबर को घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी तथा मैदानी क्षेत्रों में बारिश अनुमान है, मगर  तब तक मौसम साफ रहेगा. आसमान साफ रहने से रात का तापमान और नीचे गिरने की संभावना है. आने वाले कुछ दिन तक लोगों को ठंड से कोई राहत प्राप्त होने की उम्मीद नहीं है.

भोपाल से गुजरने वाली 12 ट्रेनें कैंसिल, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

इस गणतंत्र दिवस पर होगा खास आयोजन, 5 देशों के बनेंगे राष्ट्रपति भारतीय मेहमान!

डेढ़ वर्ष की मासूम ने जीते कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से जंग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -