वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए मर्सिडीज के खिलाड़ी की इस टीम से होगी कड़ी टक्कर
वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए मर्सिडीज के खिलाड़ी की इस टीम से होगी कड़ी टक्कर
Share:

मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन के रिकॉर्ड 8वीं बार फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन बनने की राह में रेडबुल के मैक्स वर्स्टाप्पेन दीवार बनकर खड़े हो चुके है। काउंटडाउन शुरू किया जा चुका है। रविवार को अबुधाबी ग्रां प्री में विजेता का निर्णय होने वाला है जो इस सत्र की आखिरी रेस होने वाली है। इन दोनों में से कोई भी जीते इतिहास बन जाएगा। ब्रिटेन के हैमिल्टन जीते तो वह 8 बार वर्ल्डचैंपियन बनने वाले विश्व के पहले ड्राइवर होने वाले है। वह दिग्गज माइकल शूमाकर (7) को पीछे छोड़ सकते है। अगर नीदरलैंड के मैक्स बाजी मारते हैं तो वह पहली बार वर्ल्डचैंपियन बनेंगे।

साथ ही मर्सिडीज का बीते 7 सालों से चला आ रहा वर्चस्व भी समाप्त कर देंगे। यह रेडबुल के किसी ड्राइवर का पिछले 8 सालों में पहला खिताब होने वाला है। सबेस्टियन वीटल 2013 में विजेता बन गए थे।  साल 2014 से लेकर 2020 तक सिर्फ एक बार 2016 में हैमिल्टन खिताब से चूके है। ख़बरों की माने तो हालांकि तब भी उन्हीं के टीम के साथी निको रॉसबर्ग चैंपियन बन चुके है। शुक्रवार को हुई प्रथम रेस में हैमिल्टन शीर्ष और मैक्स दूसरे स्थान पर रहे। इस रेस को इतिहास के सबसे बड़े मुकाबलों में से एक बोला जा रहा है।

दोनों के एक समान 369.5 अंक हैं। बीते 47 सालों में यह पहला अवसर है जब आखिरी रेस से पहले 2 खिलाड़ियों के एक जैसे अंक हैं। जिसके पूर्व 1974 में ऐसा हुआ था। यही नहीं 1989 और 1990 में भी कुछ ऐसी ही स्थिति थी। 

हैमिल्टन बनाम मैक्स
       
 2021 में प्रदर्शन

369.5    अंक    369.5
08        जीत    09
15      पोडियम    17

किमी की आखिरी रेस : फिनलैंड के 42 साल किमी राइकोनेन के कॅरिअर की यह अंतिम रेस होने वाली है। अल्फा रोमियो टीम के किमी शीर्ष दस में रहकर 19 वर्ष के अपने रेसिंग कॅरिअर को अलविदा कहना  चाह रहे है। उन्होंने 21 रेस जीती और 103 बार पोडियम फीनिश कर दिया है।

एशियाई खेल 2022 के लिए भारत में पहली बार होने जा रहे है घुड़सवारी के ट्रायल्स

पीवी सिंधु विश्व चैंपियनशिप में अपने खिताब की रक्षा के लिए उतरेंगी

वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान: कराची पुलिस ने तैयार की सुरक्षा योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -