कोरोना पर भारत से जुड़ी रिपोर्ट पर मचा बवाल! साजिश का हिस्सा बना WHO
कोरोना पर भारत से जुड़ी रिपोर्ट पर मचा बवाल! साजिश का हिस्सा बना WHO
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना से कितनी मौतें (Death from Corona in India) हुईं इसको लेकर जंग मची हुई है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के पश्चात् विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार को घेर रही हैं। सरकार इस पक्ष को भी नहीं नकार रही है कि इस पूरे विवाद की जड़ फार्मा कंपनियां हो सकती हैं। सरकार का कहना है कि कोरोना महामारी में वैक्सीन बनाने वाली जिन फार्मा कंपनियों को भारत ने अपने बाजार में एंट्री नहीं दी, उन्होंने WHO के कान भरे हैं।

आपको बता दें कि कोरोना से मौतों को लेकर सारा विवाद आंकड़ों का है। भारत सरकार ने बताया कि कोरोना के कारण देश में जनवरी 2020 से दिसंबर 2021 तक 4।8 लाख मौतें हुई हैं। किन्तु WHO की एक रिपोर्ट का कहना है कि भारत में कोरोना से 4।7 मिलियन (लगभग 40 लाख) मौत हुई हैं। यह आंकड़ा सरकार के आंकड़े से 10 गुना है, इसलिए इसपर विवाद हो गया है। सरकारी सूत्र WHO की इस रिपोर्ट को गलत तरीके से तैयार की गई बताया है। यह भी बताया गया है कि इस रिपोर्ट को पहले नवंबर में 5 प्रदेशों के विधानसभा चुनाव से पहले जारी करने का प्लान था।

बता दें कि मार्च में पंजाब, गोवा, उत्तर प्रदेश, मणिपुर तथा उत्तराखंड में चुनाव हुए थे तथा नवंबर के आसपास चुनावी माहौल सेट हो चुका था। सूत्र का कहना है कि ऐसा करके मौजूदा सरकार की छवि को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया जाना था। वही अब जब 5 मई को रिपोर्ट आई है तो भारत सरकार ने WHO द्वारा सर्वे के लिए चुने गए तरीके पर सवाल उठाए हैं। किन्तु इस बीच राहुल गांधी सहित अन्य विपक्षी नेताओं ने केंद्र को घेर लिया है। सूत्र के अनुसार, WHO ने नवंबर 2021 से मई 2022 तक मौत के आंकड़े में कई संशोधन किये जबकि भारत की ओर से इसपर आपत्ति व्यक्त की जा रही थी। इस बीच WHO को स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 9 पत्र भेजे गए थे। बावजूद इसके रिपोर्ट रिलीज की गई। फिलहाल WHO की रिपोर्ट के खिलाफ सरकार अटैकिंग मोड में है। बीते दिनों गुजरात में स्वास्थ्य मंत्री एक चिंतन शिविर में सम्मिलित हुए थे। इसमें तकरीबन सभी प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री उपस्थित थे। बैठक में WHO रिपोर्ट के खिलाफ एक प्रस्ताव लाया गया है। ये प्रस्ताव लाने में उन प्रदेशों ने भी समर्थन दिया जिनमें भाजपा की सरकार नहीं है। अब यह प्रस्ताव WHO को भेजने की योजना बनाई गई है।

आज मुंबई में होगा पंडित शिवकुमार शर्मा का अंतिम संस्कार

'परीक्षार्थियों को मानसिक प्रताड़ना से गुजारना पड़ रहा है', पेपर लीक होने पर शिक्षा मंत्री ने दिया अजीबोगरीब बयान

आसान तूफान से हुई तबाही की तस्वीरें देख दहल उठेगा आपका दिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -