पहले से थी दंगे की तैयारी ! ईदगाह के आसपास घरों की छत से मिले 2 ट्राली पत्थर, यहीं भड़की थी हिंसा

पहले से थी दंगे की तैयारी ! ईदगाह के आसपास घरों की छत से मिले 2 ट्राली पत्थर, यहीं भड़की थी हिंसा
Share:

जोधपुर: राजस्थान के जोधपुर में शुक्रवार (21 जून) को हिंसा भड़क उठी थी। तनाव के मद्देनज़र रविवार (23 जून 2024) को प्रशासन ने हिंसा के आरोपितों के खिलाफ तलाशी अभियान चलाया और ड्रोन से इलाके की निगरानी की, जिसके बाद जो नज़ारा सामने आया, उसे देखकर प्रशासनिक अधिकारी दंग रह गए। दरअसल, ईदगाह के आसपास रहने वाले लोगों ने दंगे भड़काने की पूरी तैयारी कर रखी थी, उनके घरों की छतों पर भारी मात्रा में पत्थर मिले हैं, जिनका इस्तेमाल हिंसा के दौरान पथराव में भी किया गया था।

 

रिपोर्ट्स के अनुसार, विगत शुक्रवार को जोधपुर के सूरसागर थाना इलाके में स्थित एक ईदगाह का गेट हिंदू मोहल्ले की ओर खोले जाने का विरोध हुआ था, जिसके बाद मुस्लिम भीड़ ने जमकर पथराव किया था। इस पत्थरबाज़ी में कई गाड़ियाँ क्षतिग्रस्त हो गई, वहीं दंगाइयों ने एक दुकान को भी आग के हवाले कर दिया। हिंसा की इन घटनाओं में एक महिला की आँख भी चली गई, अब उसे दिखाई देना बंद हो गया। इस मामले में पुलिस ने अब तक 65 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है, और 51 दंगाइयों को अरेस्ट भी कर लिया है। इस बीच, पूरे इलाके में तनाव अब भी कायम है।

पुलिस प्रशासन ड्रोन से पूरे इलाके में निगरानी रख रही है, साथ ही गश्त भी कर रही है। इस बीच ड्रोन की तस्वीरों से पता चला है कि दंगाइयों ने छतों पर पथराव करने के लिए पत्थर जमा कर रखे थे। पुलिस ने करीब करीब दो ट्रॉली भरकर पत्थर निकाले हैं। जो साफ़ दर्शाता है कि, दंगाइयों ने हिंसा की साजिश पहले ही रच रखी थी कि जैसे ही विवाद हो, उन्हें छतों पर से पथराव शुरू कर देना है। बंगाल से लेकर, हरियाणा के मेवात तक, कई मुस्लिम इलाकों में हिंसा भड़काने का यही पैटर्न देखने को मिला है, जहाँ महिलाएं से लेकर छोटे बच्चे तक छतों पर जमा पत्थरों से जुलुस निकालने वालों या पुलिस पर हमला करते हैं। 

वहीं, जोधपुर के 5 थाना क्षेत्रों में पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही जिन घरों से पत्थर मिले हैं, पुलिस ने उन घरों के लोगों को नामजद कर लिया है और उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी हैं। सूरसागर क्षेत्र में पथराव, आगजनी और तोड़फोड़ की घटना के मद्देनज़र पुलिस आयुक्त ने पूरे इलाके में जवानों की तैनाती कर धारा 144 लागू कर दी। इसको लेकर अब तक पुलिस 51 दंगाइयों को पकड़ कर चुकी हैं। 

पादरी का गला रेता, 15 पुलिसकर्मियों को गोलियों से भूना, रूस के मुस्लिम इलाके में आतंकी हमला, कई लोगों की मौत

'शालिग्राम तोमर ने एक-एक छात्र को गढ़ने का कार्य किया', बोले CM मोहन यादव

भर्तृहरि महताब ने ली प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ, संसद सत्र के पहले ही दिन विरोध में उतरी कांग्रेस, TMC और DMK

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -