फ्रिज और दीवार के बीच इतनी जगह होनी चाहिए, अगर आपने की ये गलती तो कंप्रेसर खराब हो जाएगा!

फ्रिज और दीवार के बीच इतनी जगह होनी चाहिए, अगर आपने की ये गलती तो कंप्रेसर खराब हो जाएगा!
Share:

गर्मी के मौसम में लगभग हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ओवरहीटिंग का शिकार हो रहा है। चाहे वह एयर कंडीशनर हो, टेलीविजन हो या रेफ्रिजरेटर, इनमें से किसी भी उपकरण को छूने से यह स्पष्ट हो जाता है कि गर्मी की लहर उन पर कितना असर डालती है। गर्मियों में लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर चलाने से उसका पूरा शरीर गर्म हो जाता है। इसलिए, अक्सर समय-समय पर रेफ्रिजरेटर को बंद करने की सलाह दी जाती है। अगर हम इसे लगातार 24 घंटे चलाते हैं, तो कंप्रेसर तेजी से गर्म होता है, जिससे कूलिंग दक्षता पर बहुत असर पड़ता है। कंप्रेसर को अच्छी स्थिति में रखने के लिए, कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

रेफ्रिजरेटर के पीछे पर्याप्त जगह छोड़ें

अगर रेफ्रिजरेटर पुराना है, तो यह ज़्यादा बिजली की खपत करेगा और जल्दी गर्म हो जाएगा। इसलिए, किसी भी चालू रेफ्रिजरेटर के पीछे पर्याप्त जगह सुनिश्चित करना ज़रूरी है। रेफ्रिजरेटर को सीधे दीवार के सामने रखने से कंप्रेसर तक हवा नहीं पहुँच पाएगी, जिससे यह तेज़ी से गर्म हो जाएगा। इस स्थिति में मोटर में आग लगने का भी खतरा हो सकता है। यदि आपका रेफ्रिजरेटर पुराने मॉडल का है, तो उसमें अमोनिया गैस का उपयोग हो सकता है, जो अत्यधिक खतरनाक है और इसमें रिसाव का खतरा रहता है।

रेफ्रिजरेटर दीवार से कितनी दूरी पर होना चाहिए?

रेफ्रिजरेटर को दीवार के बिल्कुल सामने रखने की गलती न करें। रेफ्रिजरेटर को रखते समय, सुनिश्चित करें कि उसके और दीवार के बीच कम से कम 4-6 इंच का अंतर हो। अगर आपको कंप्रेसर से बहुत तेज़ आवाज़ आती है या बिल्कुल भी आवाज़ नहीं आती है, तो यह ऐसी चीज़ है जिस पर आपको निश्चित रूप से ध्यान देने की ज़रूरत है।

हुंडई क्रेटा ईवी: क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन कब लॉन्च होगा? कंपनी ने तोड़ी चुप्पी

नई Maruti Swift साबित हुई 'हुकुम का इक्का', पंच को पछाड़कर बनी नंबर 1

आईएमटी गियरबॉक्स क्या है, यह मैनुअल और ऑटोमैटिक से कैसे अलग है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -