दिल्ली वालों के लिए है खास खबर: मेट्रो और DTC बसों में सफर के लिए जारी किए जाएंगे नए नियम
दिल्ली वालों के लिए है खास खबर: मेट्रो और DTC बसों में सफर के लिए जारी किए जाएंगे नए नियम
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में मेट्रो और बसों में खड़े होकर सफर की भी मंजूरी जल्द ही मिलने वाली है। जहां इस बात का पता चला है कि मेट्रो और DTC/क्लस्टर बसों में खड़े होकर सफर करने की मांग वाले दिल्ली गवर्नमेंट के प्रस्ताव को DDMA के चेयरमैन और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अनुमति दे दी है। हालांकि कुछ शर्तें भी होंगी। मौजूदा वक़्त में मेट्रो और बसों दोनों में ही जितनी सीटें, उतनी सवारी का नियम लागू है।

नए नियम के उपरांत दिल्ली मेट्रो के एक कोच में कितने लोग सफर कर सकेंगे?: DDMA के आदेश के अनुसार मेट्रो के एक कोच में 100 प्रतिशत सिटिंग कैपिसिटी के साथ-साथ अब 30 लोग और सफर कर सकते है। मेट्रो के एक कोच में 30 लोगों के लिए स्टैंडिंग मंजूर दी जाएगी।

डीटीसी बसों में कितने लोग खड़े होकर सफर कर सकते हैं?: बस में सिटिंग कपैसिटी के मुताबिक 50 प्रतिशत लोग खड़े सफर कर पाएंगे। अगर एक बस में 40 सीटें हैं तो इस हिसाब से 20 लोग खड़े सफर कर सकते है। एक बार में बस में 60 लोग सफर कर कर सकते।

दिल्ली में अभी कितनी बसें उपलब्ध हैं?: दिल्ली में इस वक़्त DTC की 3760 और क्लस्टर की 3033 बसों का सचांलन किया जा रहा है। इस हिसाब से कुल 6793 बसें है, जिनमें 50 फीसदी अधिक लोग सफर करने वाले है।

क्या दिल्ली में एक्स्ट्रा प्राइवेट बसें सड़कों पर उतरेंगी?: परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने 1000 प्राइवेट CNG बसों को हायर करने का आदेश भी जारी कर दिए है।  जहां इस बात का पता चला है कि सोमवार से कुछ बसें सड़कों पर आना शुरू हो जाएंगी। परिवहन विभाग के जॉइंट कमिश्नर नवलेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि DTC ने शनिवार शाम तक 534 प्राइवेट बसों को परमिट जारी किए जा चुके है।

अभी भी कोरोना गाइडलाइन्स को फॉलो करना होगा?: DTC और मेट्रो को सख्त दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है कि कोविड प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन किया जाना चाहिए। सवारियों का मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आवश्यक होगा।

ये नया नियम है या पुराने में संशोधन किया गया है?: बता दें कि DDMA ने 15 नवंबर को अगले 2 सप्ताह के लिए आदेश जारी किया था, जिसमें यह संशोधन किया जा रहा है।

ये नया नियम क्यों लागू किया गया है?: परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बढ़ते प्रदूषण के मध्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट की क्षमता बढ़ाने के लिए DDMA को प्रस्ताव भेजा था कि बसों, मेट्रो में खड़े सफर करने की अनुमति दी जाए।

बड़ी खबर! इस मशहूर अभिनेत्री की बिल्डिंग में अचानक लगी आग, जलकर हुई खाक

'PAK ने शांति भंग करने की कोशिश की, हमने मुंहतोड़ जवाब दिया..', उत्तराखंड में गरजे राजनाथ

'लगे हाथ चीनी कब्जे की सच्चाई भी स्वीकार कर लें PM..', कृषि कानून के बाद राहुल गांधी की नई मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -