महाराष्ट्र में सामने आई एक और माउंटेन मैन की कहानी
महाराष्ट्र में सामने आई एक और माउंटेन मैन की कहानी
Share:

मुंबई : महाराष्ट्र में पर्वत-पुरुष दशरथ मांझी की तरह एक और पर्वत-पुरुष की कहानी सामने आई है यह अहमदनगर में रहते है इन्होने भी सड़क बनाने के लिए पहाड़ को काटने का परिश्रमी कार्य किया है. अहमदनगर जिले के गुंडेगांव में निवास करने वाले 84 वर्षीय शिक्षक राजाराम भापकर ने बीते 57 वर्षों में सात पहाड़ियों को काटकर 40 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया है. उनके द्वारा किये गए इस महंती कार्य के लिए उनका क्षेत्र में बहुत सम्मान किया जाता है. राजाराम भापकर को अपने क्षेत्र ही नहीं बल्कि आसपास के लोग भी प्यार से भापकर गुरुजी कहकर बुलाते हैं.

भापकर ने बताया की जब हमारे देश को आजादी मिली उसके बाद भी गुंडेगांव से आसपास के गांवों तक जाने के लिए पेवात (पगडंडी) भी नहीं हुआ करती थी. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सातवीं कक्षा तक ली है. वर्ष 1957 से 1991 तक जिला परिषद की स्कूल में काम करने वाले भापकर जब कोलेगांव में काम करते थे तो उनके गांव के लोगों को वहां तक पहुंचने में तीन गांव पार करके आना होता था. भापकर ने इस समस्या के लिए सरकारी अधिकारियों से 700 मीटर ऊची संतोषा पहाड़ी को काटकर सड़क निर्माण करने को कहा था.

लेकिन उनको सरकार की और से कोई सहयोग नहीं मिला पर उन्होंने हर नहीं मणि और अपने साहस और प्रतिबद्धता से 57 वर्षों में उन्होंने 40 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कर दिया उनके इस कारनामे के बाद 7 सड़को का निर्माण हुआ जो उनके गांव को आसपास के सभी गांवों से जोड़ती हैं. सड़को के निर्माण के पूर्व देउलगांव से कोलेगांव तक का रास्ता 29 किलोमीटर लंबा हुआ करता था. भापकर ने अपने सहस से पहाड़ी को काटा और कच्ची सड़क का निर्माण किया जिससे यह दुरी घट कर 10 किलोमीटर ही रह गई.

सड़क निर्माण के लिए गाव के जिन लोगो ने भी उनका साथ दिया भापकर ने उनको अपनी जेब से दैनिक मजदूरी चुकाई. उन्होंने बताया की उनकी तनखा का आधा पैसा को मजदूरी देने पर खर्च कर देते थे. इस सड़क को बनाने के लिए सरकार ने उनकी कोई आर्थिक सहायता नहीं की. भापकर ने बताया की उन्होंने अपने जीवन की सारी जमा पूंजी सड़क निर्माण में लगा दी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -