पढ़ने के बाद भी होता नहीं याद इसके उपाय है लाजवाब
पढ़ने के बाद भी होता नहीं याद इसके उपाय है लाजवाब
Share:

अकसर बहुत से बच्चे ऐसे होते है जो बहुत पढ़ते है इसके बाद भी उन्हें उच्च याद नहीं होता और होता भी है तो कुछ समय के बाद वे भूल जाते है. वे स्वयं से तो बहुत मेहनत करते है देर रात तक पढाई करते है पर सुबह होते ही सब कुछ भूल जाते है. ऐसा क्यों होता है इस समस्या का क्या है निदान. जानने के लिए वास्तु का लें ज्ञान .

हम सभी के जीवन में  शिक्षा का बहुत महत्त्व है और यदि हम इस क्षेत्र में धायण नहीं देंगें तो हमारे जीवन में उन्नति प्राप्त नहीं होगी . हम सफलता को हासिल नहीं कर सकते है .इसके लिए हमें इस तरह की आई समस्या का निराकरण करना ही होगा . 

शिक्षा ग्रहण करने के लिए तो सबसे पहली महत्वपूर्ण सीढ़ी है मन की एकाग्रता जो हमारे लिए बेहद जरूरी है यदि आपकी स्मरण शक्ति कमजोर है. तो आप चिकित्सकीय जांच के साथ कुछ उपायों को आजमाकर इसे बेहतर कर सकते हैं. ऐसा करने पर आपकी स्मरण शक्ति तेज होगी और आप विद्या अध्यन करते समय लंबे समय तक किसी भी बात को याद रख सकते हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार -
आपको चाहिए की आप प्रत्येक दिन  सूर्योदय के पहले जागें, और दैनिक कार्यों से निवृत होकर मां सरस्वती को सफेद फूल अर्पित कर उनका ध्यान करें.
यदि किसी बालिका या बालक का मन पढ़ने में नहीं लगता है तो वह कुछ दिनों तक स्कूल जाने से पहले घर के ईशान कोण की ओर मुंह करके शंख बजाए. आपका मन निश्चित रूप से एकाग्रता को हासिल कर शिक्षा के क्षेत्र  में रुचि लेगा.

यदि कोई भी बालक या बालिका  शंख बजाने में असमर्थ है तो भाई या पिता भी शंख उसके समीप बजा सकते हैं शंख की ध्वनि सुनने से भी मन एकाग्रता को हासिल करता है और इससे  कुछ  ही दिनों में  सकारात्मक प्रभाव दिखाई देने लगेंगे. प्रत्येक दिन मां सरस्वती के इस मंत्र का जप  करें

ऊं वद वद वाग्वादिनी सरस्वत्यै नमो नमः

मंद बुद्धि वाले  विद्यार्थियों को दैनिक कार्यों से निवृत होकर एक माह तक, धूप-दीप के साथ रोज 21 बार ,

ऊं हीं श्रीं ऐं वद वद वाग्वादिनी.
सरस्वती तुष्टि पुष्टि तुभ्यं नमः

मंत्र का जप करना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -