किताबों से अच्छा दोस्त और कोई नहीं...लेकिन इस जगह गलियों में यूँही पड़ी रहती है किताब
किताबों से अच्छा दोस्त और कोई नहीं...लेकिन इस जगह गलियों में यूँही पड़ी रहती है किताब
Share:

कहते हैं किताबें अच्छी दोस्त होती है। लेकिन उन्ही की जो इसकी अहमियत समझते हैं और इनकी कदर करते हैं। जी हाँ, दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो किताबों के लिए दीवाने होते हैं। वहीँ दूसरी तरह ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हे किताबों से नफरत होती है यानी उन्हें किताबें देखना भी पसंद नहीं होता। लेकिन जिन्हे किताबे पढ़ना बहुत ज्यादा पसंद होती है वो किताबें को खरीद लेते हैं और अपने पास रख लेते हैं।

ऐसे तो दुनिया में कई लाइब्रेरी है जहाँ ढेरों किताबें मिल जाती है लेकिन आज हम एक ऐसी जगह के बारे में बात कर रहे हैं जहाँ किताबों का बाजार लगा होता है। लेकिन इसकी खास बात ये है कि इसमें पढ़ने के लिए ना तो पैसे लगते हैं ना किताबें चोरी होती हैं। यह के लोग बस बुक्स पढ़ने के लिए ले जाते हैं और पढ़कर वापस यही लाकर रख देते हैं।

ये मार्केट पूरा खुला हुआ है जहाँ कोई भी किसी भी किताब को लेकर जा सकते हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं बग़दादी देश इराक की जहाँ किताबों का बाद मार्केट है। इराक में रहने वालों का कहना है कि IN IRAQ THE BOOK MARKET BOOKS REMAIN IN THE STREET AT NIGHT BECAUSE IRAQIS SAY THE READER DOES NOT STEAL AND THE THIEF DOES NOT READ यानी इस मार्केट में किताबें दिन रात रोड पर रखी रहती है क्योकि, 'पढ़ने वाला इसे चुराता नहीं और चोरी करने वाला इसे पढ़ता नहीं' .इसलिए ये किताबें हमेशा एक ही मौजूद रहती हैं।

मोदी सरनेम केस: राहुल गांधी की याचिका पर गुजरात हाई कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

Operation Kaveri: जेद्दा से गुजरात पहुंचे 231 भारतीय, अब तक 3000 लोगों की सूडान से सुरक्षित वतन वापसी

आसमान में दिखे अजीब से चित्र...लोगों ने समझ लिया भगवान का कोई नया इशारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -