यहाँ एक दम्पति को अपने बच्चे का नाम रखना पड़ा भारी
यहाँ एक दम्पति को अपने बच्चे का नाम रखना पड़ा भारी
Share:

दुनिया के हर देश में वहां के नागरिकों के कुछ मौलिक अधिकार होते हैं जिन्होंने वो खुद बिना किसी के हस्तक्षेप के उपयोग कर सकते हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में एक अनोखा मामला देखने मिला. जिसने पूरी दुनिया से सुर्खियां बटोरी हैं. वैसे यह मामला इतना बड़ा नहीं पर मीडिया ने इसे उछालकर बड़ा बना दिया. दरअसल इटली के एक कपल को अपने बच्ची का नाम रखना मुसीबत भरा बन गया. यह मामला सीधा कोर्ट में जा पंहुचा और कोर्ट ने भी कपल को बच्ची का नाम बदलने की हिदायत दी. 

हुआ यूँ कि इटली के एक माता-पिता ने अपनी 18 महीने की बेटी का नामकरण किया और उसका नाम 'ब्लू' रख दिया. इस पर कोर्ट को आपत्ति हुई और उन्होंने बच्ची के पैरेंट के नाम  एक नोटिस जारी करते हुए चेतावनी दी कि अगर अपने बच्ची का नाम नहीं बदला तो हमें मजबूरन बच्ची का नाम बदलना पड़ेगा. कोर्ट ने दम्पति के नाम समन जारी करते हुए लिखा कि ‘यह एक मार्डन नाम है जो अंग्रेजी शब्दों के हिसाब से रखा गया है. यह किसी महिला या लडक़ी के हिसाब से ठीक नहीं बैठता’. इसके साथ ही कोर्ट ने कहा है कि इस नाम को लडक़ी के बर्थ सर्टिफिकेट और पासपोर्ट से बी बदला जाना चाहिए.
 
यह सब नाटक इसलिए हुआ क्यूंकि इटली में साल 2000 में एक ऐसा कानून बनाया था. जिसके मुताबिक बच्चों का नाम उनके लिंग के मुताबिक होना चाहिए और इस केस में बच्ची का नाम उसके लिंग से मेल नहीं खाता है. जानकारी के मुताबिक दम्पति ने कोर्ट के अगेंस्ट केस लड़ने का फैसला लिया है.

यहाँ की लड़किया बुजुर्गों के साथ बनाती है सम्बन्ध, वजह हैरान करने वाली

इस जहरीले कोबरा से युवक ने की शादी, पत्नी की तरह उसके साथ बनाता है सम्बन्ध

कंपनी के कर्मचारियों कार या बाइक नहीं बल्कि हवाई जहाज से जाते है रोज़ काम पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -