भारत के अलावा इन देशों में भी है लखनऊ
भारत के अलावा इन देशों में भी है लखनऊ
Share:

भारत में नवाबों का शहर के नाम से लखनऊ मशहूर है. देश की यह अवध भूमि काफी ऐतिहासिक रही है. नवाबी शान और तहजीब के लिए यह शहर आज भी हिन्दोस्तान में मशहूर है. जानकर हैरानी होगी कि लखनऊ सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दुनिया कई देशों में मौजूद है. इस लखनऊ के हमनाम वाले शहर दुनिया के कई देशों में हैं. गूगल मैप पर इन्हें सर्च करेंगे तो यह आपको सर्च में बता देगा. आइये जानते हैं कि ऐसे ही देशों के नाम जहां पर लखनऊ नाम की जगहें हैं.  

स्‍कॉटलैंड में लखनऊ

यूरोपीय देश स्कॉटलैंड के एंगस में भी लखनऊ नाम की जगह है. गूगल सर्च में यह आपको मिल जाएगी. यह मोनिफाइथ और बैरी के बीच ए 9 30 सड़क पर स्थित है. स्‍कॉट लैंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी ये स्‍थान नजर आता है. 

ऑस्‍ट्रेलिया के लखनऊ विक्‍टोरिया

ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी गिप्स्लैंड क्षेत्र में लखनऊ विक्‍टोरिया नाम की एक जगह है.ऑस्‍ट्रेलिया के लखनऊ की आबादी 1254 है. इसके अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के न्‍यू साउथ वेल्‍स में भी है एक और लखनऊ है. यह ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी के पास स्थित है.


कनाडा में लखनऊ

अमेरिकी देश कनाडा में भी लखनऊ ब्रूस काउंटी नाम की एक जगह ओन्टारियो में स्थित है जिसकी आबादी 2016 की जनगणना के अनुसार 1,121 है. 

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया का लखनऊ

अमेरिका के मशहूर शहर पेंसिल्वेनिया में डॉऊफिन काउंटी नाम का स्‍थान है जहां का एक छोटा सा इलाका लखनऊ है. ये जगह हैरिसबर्ग-कार्लिस्ले क्षेत्र में पड़ती है.

ये पांच शख्स हैं रियल लाइफ के सुपर हीरो, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

गूगल से पूछा बॉलीवुड का सबसे खराब एक्टर कौन है, जवाब देखकर तो हालत ढीली हो गई

बारिश की बूंदों की जगह यहाँ बरसने लगे ऑक्टोपस और समुद्री मछलियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -