समुद्र के अंदर मौजूद है भारत से दोगुने बड़े जंगल, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

वाशिंगटन: अमेजन, बोर्नियो, कॉन्गो, डेनट्री को विश्व के सबसे बड़े और प्रसिद्ध जंगलों में गिना जाता हैं. लेकिन ये सभी जंगल धरती के ऊपर हैं, क्या कभी आपने समुद्र के भीतर किसी जंगल के बारे में सुना है. दुनिया में कई जगहों पर समुद्र के अंदर जंगल मौजूद हैं. जिनका हाल ही में नक्शा तैयार किया गया है. यदि इन सभी जंगलों के आकार को देखा जाए, तो ये भारत (India) के क्षेत्रफल से दोगुने निकलेंगे. 

दुनिया में कई बड़े-बड़े जंगल भी मौजूद हैं. जैसे रूस से लेकर कनाडा तक फैला हुआ बोरियल जंगल (Boreal Forest) बहुत विशाल है. किन्तु, पानी के अंदर मौजूद जंगलों के बारे में अधिक लोगों को पता नहीं है. मगर यह सत्य है कि समुद्रों के अंदर बड़े-बड़े केल्प (Kelp) और समुद्री वीड (Seaweed) के जंगल मौजूद हैं. ये जंगल जितना सोचा गया था, उससे कई गुना बड़े और घने हैं. इनके भीतर बड़े पैमाने पर विभिन्न तरह के समुद्री जीव-जंतुओं की प्रजातियों रहती हैं. 

दक्षिण अफ्रीका के समुद्री तटों के नीचे ग्रेट अफ्रीकन सीफॉरेस्ट (Great African Seaforest) और ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तटों के नीचे ग्रेट साउदर्न रीफ (Great Southern Reef) मौजूद है. पूरे विश्व के समुद्रों के अंदर ऐसे न जाने कितने जंगल मौजूद हैं, जिनके न तो कोई नाम है. न ही उनके बारे में किसी को पता है. लेकिन अब एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि पूरे विश्व में इस तरह के कितने जंगल हैं. इनका नक्शा भी बनाया गया है. यह स्टडी ग्लोबल इकोलॉजी एंड बायोजियोग्राफी जर्नल में छपी है.  

गहरी नींद में सो रही थी महिला, कान में घुस गया सांप और फिर...

खूबसूरत दिखने पार्लर गई थी महिला, लौटी तो छूट गई सबकी हंसी

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -