हरी सब्जियां खाने के है कई फायदे, जानेंगे तो तुरंत बदल लेंगे अपने घर का मेन्यू

हरी सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत गुणकारी होती है पर अक्सर बच्चे इससे परहेज करते है. मगर जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हम स्वयं ही समझ जाते हैं कि ये हरी सब्जियां कितनी आवश्यक एवं स्वास्थ्यवर्धक हैं। इन सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन तथा कई मिनरल्स होते हैं तो हमें कई बीमारियों से बचाती हैं तथा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। इन सब्जियों को खाने से खून भी बढ़ता है जिससे हमारा चेहरा भी ग्लो करने लगता है।

हरी सब्जियों के लाभ:-
आज हम आपको हरी सब्जियों के लाभ बताने वाले हैं, इन फायदों को जान जाएंगे तो आप आज से ही अपने घर का मेन्यू परिवर्तित कर देंगे। 

त्वचा रहेगी जवां-जवां और खिली खिली:-
यदि आप नियमित तौर पर हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बेहद काम करेगी। हरी सब्जियों में विटामिन के होता है जिससे हड्डियां स्ट्रांग होती हैं तथा बढ़ती आयु का प्रभाव भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स किडनी एवं नाड़ी के लिए भी बहुत लाभदायी है। तो सिर्फ प्रतिदिन एक कटोरी हरी सब्जियां खाइए तथा रहिए जवान।

मोटापा होगा कम:-
हरी सब्जियों के अभाव से आपका मोटापा बढ़ता जाता है, आप बहुत व्यायाम करते हैं तब भी आपका वजन हम नहीं हो रहा है तो आप अपनी डाइटिंग सुधारिये, तेल एवं मसालेदार सब्जियों की बजाय हरी सब्जियां खाइए इससे आपके शरीर की चर्बी घटेगी। पेट का वसा भी हरी सब्जियों से कम होता है तथा आपका पेट सरलता से साफ हो जाता है। इसमें कैलरी कम होती है तथा पेट जल्दी भर जाता है, इससे आपको बार बार भूख भी नहीं लगती है।

खून बढ़ेगा:-
भारत में 50 फीसदी से अधिक महिलाएं खून की कमी से ग्रसित हैं, इसलिए महिलाओं को हरी सब्जियां बहुत खानी चाहिए। इन सब्जियों में आयरन होता है, जब आयरन कम होता है खून में तो खून बनना कम हो जाता है, इसलिए पालक मूली के पत्ते, सरसों, मेथी आदि के साग खाने चाहिए, इन साग में आयरन भारी मात्रा में होता है तथा आपकी बॉडी का खून भी बढ़ जाता है।

कैंसर और पथरी में भी होगा लाभ:-
आजकल कैंसर नार्मल हो गया है, तथा गुर्दे की बीमारी से भी लोग बहुत परेशान होते हैं, यदि आप इन रोगों से स्वयं को बचाना चाहते हैं तो अपने खाने में हरी सब्जियों को सम्मिलित कर लीजिए। हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स एवं कैल्शियम होते हैं जो कैंसर जैसे बीमारियों से शरीर को बचाते हैं। साथ ही गुर्दे में एसिड नहीं जमा होने देते हैं। हरी सब्जियां शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालने में सहायता करती हैं, इससे पथरी एवं गुर्दे की दिक्कत नहीं होती है। हरी सब्जियों से आंखें भी मजबूत होती हैं।

इन सब्जियों को अपने खाने में करें सम्मिलित:-
अपने खाने में आप आज से ही इन सब्जियों को सम्मिलित कीजिए, यह सब्जियां पोषण से भरपूर हैं-
पालक
सरसों
मेथी
सोया
बथुआ
ब्रोकली

ओमिक्रोन के बढ़ते संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिया ये बड़ा बयान

केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन प्रभावित देशों को टीके की सहायता प्रदान की

केरल ने उच्च जोखिम वाले देशों से आगमन के लिए 7-दिवसीय क्वारंटाइन का आदेश दिया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -