फिर क्यों तिलमिलाया चीन ?

डोकलाम, Pok , CPEC जैसे कई मुद्दों पर पिछले दिनों चीन और भारत आमने-सामने होते नज़र आये है ऐसे में दिसम्बर में चीन के विदेश मंत्री की भारत यात्रा के ठीक पहले चीन ने भारत पर आरोप लगाया है कि, गुरुवार को भारत का एक ड्रोन (UAV) उसके एयरस्पेस में घुसा व क्रैश हो गया. चीन ने इसे अपनी सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश करार देते हुए कहा कि, हम इसकी निंदा करते है, और इस तरह की हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. पाकिस्तान से बढ़ती नजदीकियों के चलते भी भारत चीन के रिश्तो में आये दिन तनातनी हो रही है.

गौरतलब  है कि आगामी 11 दिसम्बर को भारत दौरे पर आ रहे है. चीन के वेस्टर्न कमांड ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के डिप्टी हेड झांग शुइली का कहना है कि, भारतीय यूएवी ने हाल ही में चीन के एयरस्पेस में घुसपैठ की है. चीन बॉर्डर पर तैनात चीनी सैनिकों ने इस बात की पुष्टि की है.

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अरुणाचल दौरे से चीन ने आपत्ति जताई थी. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा था कि, भारत को मौजूदा हालात को देखते हुए इससे बचना चाहिए. चीन ने भारत को नसीहत देते हुए कहा है कि, ऐसे वक्त में जब दोनों देशों के रिश्ते बेहद संवेदनशील दौर से गुजर रहे हैं, भारत को इसका ध्यान रखना चाहिए.

यहाँ क्लिक करे 

यह मशीन कर देगी आपके पेट्स की पॉटी साफ़

अमेरिका ने की युद्ध की तैयारी

इस विधेयक को लागू कर मप्र बना देश का पहला राज्य

यूपी का किसान भी करेगा पढ़ाई

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -