नियमों में फिर हुआ बदलाव! अब कोरोना से ठीक हुए लोगों को वैक्सीन के लिए 9 महीने करना होगा इंतजार
नियमों में फिर हुआ बदलाव! अब कोरोना से ठीक हुए लोगों को वैक्सीन के लिए 9 महीने करना होगा इंतजार
Share:

कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए देश में टीकाकरण का काम जारी है। इस बीच वैक्सीन की नीतियों में निरंतर परिवर्तन भी हो रहा है। अब यदि किसी शख्स को कोरोना वायरस होता है, तो रिकवर होने के लगभग नौ महीने पश्चात् ही उसे टीका लग सकता है। नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से जल्द ही इसपर निर्णय किया जा सकता है, ग्रुप ने रिकवरी के नौ माह पश्चात् ही  टीका लगवाने का सुझाव दिया है। 

बता दें कि हाल ही में इस समय को 6 महीने किया गया था, मगर अब ये नौ महीने तक बढ़ाया जा सकता है। एक्सपर्ट ग्रुप की तरफ से तथ्यों को देखते हुए इस प्रकार का सुझाव दिया गया है। भारत में कोरोना की पहली लहर के दौरान रिइन्फेक्शन की दर 4।5 फीसदी तक था, इस के चलते 102 दिन का अंतर देखने को मिला था। वहीं, कुछ देशों में अध्ययन में पाया गया है कि कोरोना संक्रमित के पश्चात् 6 महीने तक इम्युनिटी रह सकती है, इसलिए इतना समय जरूरी है।  

हालांकि, जब कोरोना महामारी अभी भी जारी है, ऐसे में रिइन्फेक्शन की संभावना बनी हुई है। ऐसे में यदि किसी को पहली या दूसरी डोज़ के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ती है, तो ये लाभकारी भी हो सकता है। आपको बता दें कि टीकाकरण को लेकर हाल ही में भी नियमों में कुछ परिवर्तन किया गया था। जिसके तहत अब कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ के लिए 12 से 16 सप्ताह प्रतीक्षा करनी पड़ेगी, कोविन के पोर्टल पर भी अब दूसरी डोज़ का ऑप्शन 84 दिन बाद दिखा रहा है। 

भाजपा का आरोप, कोरोना के संकटकाल में कांग्रेस कर रही गिद्धों की राजनीति

विदेशी वैक्सीन निर्माताओं की जानकारी मांगी, दिल्ली HC ने याचिकाकर्ता पर लगाया जुर्माना

खत्म हुआ फैंस का इंतजार! सामने आई मनोज बाजपेयी की सीरीज 'द फैमिली मैन 2' की रिलीज डेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -