थकान दूर भगाना है तो यह तरीका अपनाएं
थकान दूर भगाना है तो यह तरीका अपनाएं
Share:

आजकल भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम खुद को टाइम नहीं दे पाते, जिससे हमे थकान सी महसूस होने लगती है। हम दिनभर अपने काम में मसरूफ रहते है, और फिर रात में थकान महसूस करते हुए सो जाते है। इससे हमे तनाव हो जाता है और कई बीमारिया हो जाती है। चलिए आज हम आपको बताते है की इस थकान को दूर करने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है।

1- मालिश से हमारी तनी हुई मांसपेसियों सही दशा में आ जाती हैं, इससे तनाव व शारीरिक दर्द से मुक्ति मिल जाती है। मालिश से थकान तो दूर होती ही है साथ ही रक्त संचार भी बढता है।

2- सिर की मालिश करते समय या किसी से करवाते समय आंखे बंद और मन को एकाग्र रखना चाहिए। ग्रीष्मकाल हो तो सिर एवं बालों को ठंडे पानी से धोकर बालों को तौलिये से अच्छी तरह से पोंछ लें। फिर मालिश करें तो सिर में ठंडक और तरावट के आनन्द का अनुभव होगा।

3- पैरों की मालिश करने के लिए जमीन पर दरी बिछाकर बैठ जाएं तथा सरसों के ऑयल से तलवों पर ऊपर नीचे व अंगूठो पर ऑयल लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। उंगलियों व अंगूठों को भी भली-भाँति मसलें।

4- पूरी बॉडी में हाथ-पैर की मालिश करना सर्वाधिक उपयोगी है। क्योंकि हम अपने कामकाज करने और चलने फिरने में हाथ पैर का दिनभर प्रयोग करते हैं।

5- मालिश करीब 20 मिनट तक करनी चाहिए। साथ ही शरीर के अंगों को थपथपाते हुए ऑयल का गर्दन करें क्योंकि ऐसा करने से ऊतकों में ऊर्जा का संचार होता है। थोडा आराम करने के पश्चात् सूखे तौलिए से रगडकर नहाना लेना चाहिए।

6- छाती की मालिश में दोनों बगलों की तरफ से हाथ चलाना शुरू कर छाती के मध्य की तरफ लाएं।

7- मांशपेशियों को मसलें व एक-एक पसली की मालिश करें। हृदय भाग के ऊपर और छाती के दूसरे भाग पर यानी दोनों वक्ष स्थलों पर गोलाई में हाथ चलाकर मालिश करें।

जानिए समय पर सोना है कितना जरूरी

इस तरह सोने से होते है कई फायदें

यदि आप को भी है नींद से प्यार तो जान लीजिये इन खतरों के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -