'ख़ुदकुशी करने जा रहा था युवक..', अमेरिका से आया अलर्ट और महज 13 मिनट में यूपी पुलिस ने बचा ली जान
'ख़ुदकुशी करने जा रहा था युवक..', अमेरिका से आया अलर्ट और महज 13 मिनट में यूपी पुलिस ने बचा ली जान
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस और फेसबुक के बीच हुए एक अनुबंध ने एक युवक की जिंदगी बचा ली। दरअसल, गाजियाबाद के विजयनगर क्षेत्र में 31 जनवरी की रात को एक युवक ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया कि वह फांसी लगाने जा रहा है। फेसबुक ने इसकी सूचना फ़ौरन उत्तर प्रदेश डीजीपी कार्यालय को मीडिया सेंटर पर ईमेल के मध्यम से दी।

इसके बाद यूपी पुलिस फ़ौरन हरकत में आई और युवक की लोकेशन तलाशकर और गाजियाबाद के विजयनगर पुलिस को इसकी जानकारी दी। विजयनगर पुलिस तुरंत ही मौके पर पहुंची और युवक को ख़ुदकुशी करने से रोक दिया। मौके पर पहुंची पुलिस को पंखे पर लटकी चद्दर इस बात की गवाही दे रही थी कि यदि पुलिस को कुछ देर हो जाती, तो यह युवक दुनिया से चला जाता। हालांकि पुलिस के लिए यह सब इतना आसान नहीं था, क्योंकि युवक की एग्जैक्ट लोकेशन का पता नहीं चल पा रहा था। जिसके बाद पुलिस ने दूसरा तरीका अपनाया। पुलिस ने लगातार युवक से फोन पर बात करनी शुरू की, जिसके बाद युवक को विश्वास में लिया और उसके बाद उसकी जान बचाई।

पुलिस ने बताया है कि, ये युवक मूल रूप से उत्तर प्रदेश के कन्नौज का निवासी है। यह गाजियाबाद के विजयनगर के सेक्टर 12 में रहता है। कुछ दिनों पहले तक यह युवक नौकरी किया करता था। उसके बाद उसने अपना एक मोबाइल का बिजनेस शुरू किया, जिसमें इसको 90 हजार का नुकसान हुआ, जिसके चलते वह ख़ुदकुशी करने जा रहा था।

क्या है यूपी पुलिस और फेसबुक का कॉन्ट्रैक्ट:- 

दरअसल, मंगलवार (31 जनवरी) की रात 9।57 बजे अभय शुक्ला इंस्टाग्राम पर लाइव आकर फांसी का फंदा बना रहा था। वीडियो देखकर इंस्टाग्राम-फेसबुक के हेडक्वार्टर (अमेरिका) ने यूपी पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर को ईमेल अलर्ट भेजा। इस ईमेल में अभय का पंजीकृत मोबाइल नंबर भी लिखा हुआ था। पुलिस ने फ़ौरन नंबर को सर्विलांस पर लिया, तो लोकेशन गाजियाबाद की निकली। बता दें कि, इस पूरे मामले में खास बात यह है कि अलर्ट भेजने से लेकर पुलिस के मौके पर पहुंचने में मात्र 13 मिनट का वक़्त लगा। लगभग 6 घंटे तक काउंसिलिंग करने और परिवार के युवक के पास पहुंचने के बाद ही पुलिस वापस लौटी। बता दें कि, यूपी पुलिस ने मेटा कंपनी से  मार्च 2022 में यह करार किया था कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति की ख़ुदकुशी संबंधित पोस्ट दिखे, तो तुरंत पुलिस को अलर्ट किया जाए।

'हाथ लगाते ही होगा ब्लास्ट..', गिरफ्तार आतंकी आरिफ के पास मिला 'परफ्यूम बम'

कृष्णास्वामी सुब्रह्मण्यम के बारे में कितना जानते हैं आप, रक्षा क्षेत्र में दिया था अहम योगदान

संसद में फिर विपक्ष का हंगामा, अडानी पर चर्चा की मांग, 2 बजे तक कार्रवाई स्थगित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -