दुनिया का ऐसा चिड़ियाघर जहा लोगों को किया जाता है पिंजरे में बंद और जानवर घूमते है बाहर
दुनिया का ऐसा चिड़ियाघर जहा लोगों को किया जाता है पिंजरे में बंद और जानवर घूमते है बाहर
Share:

अक्सर हम जीव-जंतुओं को देखने तथा उनके बारे में जानने के लिए कई ज़ू अथवा वाइल्ड लाइफ पार्क आदि में भ्रमण करने गए होंगे. इन स्थानों पर आप जानवरों को बाड़ों में अथवा पिंजरों में बंद देखा होगा. किन्तु आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि विश्व में एक ऐसा भी ज़ू है, जहां जानवरों की बजाय इंसान ही पिंजरे में बंद हो जाते हैं. इस ज़ू में जानवर ही सरेआम बाहर घूमते हैं.

यह सुनने में आपको ये थोड़ा लगा लग रहा होगा, किन्तु ये सत्य है. इस ज़ू में जानवर की बजाय पर्यटक को ही पिंजरे में कैद कर दिया जाता है. चीन में एक ऐसा ज़ू है, जिसका नाम है लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू है. यहां पर जानवर सरेआम घूमते हैं, तथा यहां घूमने वाले व्यक्ति पिंजरे में बंद होकर जीव-जंतुओं को निहारते हैं.

चीन के चौंगक्विंग शहर में स्थित इस अजीबोगरीब ज़ू को वर्ष 2015 में खोला गया था. लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू नाम के ज़ू में लोगों को जानवरों के समीप जाने का अनोखा अवसर प्राप्त होता है. यहां पर्यटक जानवरों को अपने हाथों से खाना भी खिला सकते हैं. मनुष्य से भरे पिंजरों को जानवरों के आसपास ले जाया जाता है, यानि शिकारी के शिकार को पिंजरे में रखकर उकसाया जाता है. खाने की लालच में जानवर पिंजरे के नजदीक आते हैं. कभी-कभी पिंजरे के ऊपर भी चढ़ जाते हैं. वैसे इस ज़ू में सुरक्षा को लेकर पर्यटक को कठोर निर्देश तो दिए ही जाते है. किन्तु इसके अतिरिक्त भी यहां सुरक्षा को लेकर पुख्ता व्यवस्था किये गये हैं. इसके साथ ही ये ज़ू दुनिया अनोखा ज़ू है. 

Video: तरबूज और कीवी के स्लाइस से युवक ने बजाया संगीत

दुनिया की सबसे महंगी शराब की कीमत जान हो जाएंगे आप हैरान, खरीदी जा सकती है एक शानदार कार

गुस्सैल हाथी के सामने शख्स की हो गयी ऐसी हालत, यहां देखे वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -