दुनिया का सबसे पुराना रंग काला और सफेद नहीं बल्कि यह है

दुनिया का सबसे पुराना रंग काला और सफेद नहीं बल्कि यह है

दुनिया में सभी लोग यह मानते हैं कि सबसे पहले अगर कोई रंग दुनिया में आया है तो वह है सफेद और काला. अगर आप भी इस बात को मानते हैं तो आपकी जानकारी बिलकुल गलत है. जी आज हम आपको दुनिया में आए सबसे पुराने रंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो हाल ही में ऑस्ट्रेलियन रीसर्चर्स ने खोज निकाला है. जी हाँ, दुनिया के सबसे पुराने रंग की खोज रेगिस्तान में की गई जो सफेद और काला नहीं बल्कि गुलाबी है.

ऑस्ट्रेलियन रीसर्चर्स का कहना है कि उन्होंने हाल ही में दुनिया के सबसे पुराने जैविक रंग की खोज की जो गुलाबी है. उनके अनुसार वह इसके द्वारा आसानी से पृथ्वी पर उत्पन्न हुई जटिल जीवसंरचना को समझ जाएंगे. पहले के समय में गुलाबी पिगमेंट होते थे जिन्हे Cyanobacteria नाम के अति सूक्ष्म जीव बनाने के लिए रखा जाता था. इन गुलाबी पिगमेंट को देखकर यह कहा जा रहा है कि यह करीब 1.1 बिलियन साल पुराने है. इसके पहले भी एक बार यह रिसर्च की गई थी और उस समय जो रंग सामने आया था वह 500 मिलियन साल पुराना था.

ऑस्ट्रेलियन रीसर्चर्स ने पृथ्वी को 4.5 बिलियन पुराना बताया है, और साथ ही उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर जटिल जीवों की उत्पत्ति 600 मिलियन साल पुरानी है. जिन पिंक पिगमेंट की खोज की गई है वह देखने में नीली और हरी लगती हैं. वाकई में यह बहुत ही शानदार जानकारी है कि सबसे पुराना रंग काला और सफेद नहीं है बल्कि गुलाबी है.

इस समुद्र का नहीं कोई किनारा

अमेरिकी ने जब बोली इंग्लिश के साथ पंजाबी

क्या आप भी करते हैं मॉर्निंग सेक्स ?

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App