बिना रुके दुनिया की सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड हुआ एयर इण्डिया के नाम
बिना रुके दुनिया की सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड हुआ एयर इण्डिया के नाम
Share:

नई दिल्ली - इस खबर को पढ़कर हर भारतीय खुश होगा कि भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने बिना रुके दुनिया की सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. एयर इंडिया ने दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के बीच की दूरी पूरी कर यह रिकॉर्ड बनाया है. ख़ास बात यह है कि विमान ने अटलांटिक की बजाय प्रशांत महासागर के उपर से उड़ान भरते हुए यह यात्रा पूरी की है. बता दें कि इससे पहले एमिरेट्स की दुबई-ऑकलैंड फ्लाइट के नाम सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड था लेकिन अब यह रिकॉर्ड एयर इंडिया के नाम हो गया है..

उल्लेखनीय है कि प्रशांत महासागर का मार्ग अटलांटिक के मुकाबले 1400 किमी लंबा है और इस दौरान विमान ने सैन फ्रांसिस्को तक की 15,300 किमी की दूरी 14.5 घंटे लगातार उड़ कर पूरी की है वो भी दो घण्टे कम समय में. ऐसा पछुआ हवाओं की वजह से हुआ.जो उसी दिशा में चलती है जिस दिशा में विमान उड़ता है.

105 करोड़ के लाभ में पहुंची एयर इंडिया

इस पहली फ्लाइट को पूरा करने वाले चारों पायलट कैप्टन रजनीश शर्मा, गौतम वर्मा, एमए खान और एसएम पालेकर के अलावा केबिन क्रू के दस सदस्य अपने रिकॉर्ड को लेकर बेहद उत्साहित हैं. बता दें कि इस विमान ने दिल्ली से सुबह 4 बजे उड़ान भरी थी और रविवार को सुबह सैन फ्रांसिस्को पहुंच गया. हालांकि दो साल बाद सिंगापुर एयरलाइंस सिंगापुर से न्यूयॉर्क के लिए नॉन स्टॉप फ्लाइट शुरू करने जा रही है जो 16,500 किमी का सफर बिना रूके तय करेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -