दुनिया का सबसे बड़े एयरक्राफ्ट ‘एयरलैंडर10’ दुर्घटना का शिकार :इंग्लैंड

लंदन : दुनिया का सबसे बड़े एयरक्राफ्ट ‘एयरलैंडर10’ बुधवार को लैंडिंग के दौरान दुर्घटना का शिकार हो गया. मध्य इंग्लैंड के बेडफोर्डशायर में लैंडिंग के दौरान यह दुर्घटना हुई.

जानकारी के अनुसार, विमान एक टेलीग्राफ पोल के दौरान टकरा गया. हीलियम से भरे इस विमान की निर्माता कंपनी हाइब्रिड एयर वहिकल्स (एचएवी) ने ट्वीट कर बताया कि दुर्घटना के दौरान विमान में सवार कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ है. सभी लोग सुरक्षित हैं. हालांकि उसने घटना का कोई ब्योरा नहीं दिया है. विमान ने 17 अगस्त को पहली सफल उड़ान भरी थी.

उतरने के दौरान 92 मीटर लंबा एयरलैंडर-10 अचानक औंधे मुंह नीचे आ गिरा. इससे विमान के कॉकपिट को काफी नुकसान पहुंचा है. अमेरिका ने सबसे पहले निगरानी के लिए ऐसा विमान तैयार किया था. लेकिन खर्चों में कटौती के कारण अमेरिकी सरकार ने यह प्रोजेक्ट छोड़ दिया. इसके बाद हाइब्रिड ने एयरलैंडर को उड़ाने का जिम्मा हाथों में लिया.

एयरलैंडर 10 के निर्माण में 221 करोड़ रुपये का खर्च आया है. एचएवी ने 2021 से विमान का उत्पादन शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन दुर्घटना ने उसे तगड़ा झटका दिया है. कंपनी का कहना है कि एयरलैंडर 10 का निगरानी, संचार और यात्रियों को लाने-ले जाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. यह विमान हेलीकॉप्टर और विमान का मिश्रण है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -