विश्व का वो ड्रग माफिया, जिसने कारोबार में तोड़े थे सारे रिकॉर्ड
विश्व का वो ड्रग माफिया, जिसने कारोबार में तोड़े थे सारे रिकॉर्ड
Share:

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन के पश्चात् ड्रग्स एंगल ने एक बार फिर जंग छेड़ दी है. बॉलीवुड तथा ड्रग संपर्क कोई नई बात नहीं है. अवैध ड्रग्स का व्यवसाय इतना पुराना तथा बड़ा है, जिसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता है. ऐसे कई ड्रग्स माफिया हैं, जिनपर सम्पूर्ण विश्व में ड्रग्स कारोबार चलाने के आरोप लगे हैं. किन्तु आज हम आपको विश्व के जाने माने मशहूर ड्रग्स माफिया की स्टोरी बताएंगे, जिसने कारोबार में परेशानी उत्पन्न करने वाले हजारों व्यक्तियों को मौत के घाट उतार दिया था.

दरअसल, हम जिस ड्रग्स माफिया की चर्चा कर रहे हैं, उसका नाम है पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया. पाब्लो एस्कोबार को पुरे विश्व में किंग ऑफ कोकेन के नाम से जाना जाता था. अमेरिका के ड्रग प्रवर्तन प्रशासन के एजेंट रहे स्टीव मर्फी ने एक इंटरव्यू में कहा है कि पाब्लो के समीप पैसों का सर्वाधिक भंडार था. केवल इतना ही नहीं पाब्लो को मारने के लिए शत्रुओं ने 16 अरब रुपये खर्च कर दिए थे.

वही 2 दिसंबर 1993 को पाब्लो एस्कोबार को कोलंबिया जवान ने मार गिराया गया था. परन्तु मृत्यु से पूर्व उसने पुलिस तथा सैनिकों को बहुत छकाया था. पाब्लो ने कोलंबिया में भीषण आतंक कर रखा था. कार उड़ाना अथवा किसी बड़े लीडर की जान लेना उसके लिए सामान्य बात हो गई थी. उसका स्वपन था कि वो कोलंबिया का प्रेसिडेंट बने. 1970 के दशक में पाब्लो कोकेन के अवैध व्यवसाय में आया था, तथा माफिया के साथ मिलकर मेडेलिन कार्टेल बनाया था. साथ ही पाब्लो एमिलियो ने पूरी दुनिया में अपना आतंक मचा रखा है, तथा आज भी वे मशहूर है.

दिव्यांग होने के बाद भी इस व्यक्ति की कला ने किया सभी को हैरान, वीडियो हो रहा है वायरल

कोरोना का खौफ भूल दुकान की अनोखी सेल के लिए जुटे लोग

दुनिया का वो अनोखा देश, जहां पर बनाया गया हैं सबसे बड़ा ऑमलेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -