6G के आने के बाद बदल जाएगी दुनिया! शरीर के अंदर लगाई जाएगी ये चीज
6G के आने के बाद बदल जाएगी दुनिया! शरीर के अंदर लगाई जाएगी ये चीज
Share:

इंडिया में इस वर्ष के अंत तक 5G नेटवर्क पेश किया जाने वाला है। 5G के आने से पहले 6G पर चर्चा शुरू हो चुकी है। हाल में ही 6G को लेकर Nokia CEO Pekka Lundberg ने बहुत  बड़ी भविष्यवाणी भी की जा चुकी है। Lundberg का मानना है कि वर्ष 2030 तक 6G कमर्शियल मार्केट में पेश किया जाने वाला है। उन्होंने सिर्फ 6G पर नहीं बल्कि स्मार्टफोन के भविष्य पर भी लेकर बड़ी घोषणा कर दी है। Pekka Lundberg का मानना है कि वर्ष 2030 तक स्मार्टफोन रिलेवेंट नहीं रहने वाला है। हालांकि, स्मार्टफोन का वजूद समाप्त नहीं होगा। बल्कि लोग किसी और फॉर्म में इसे इस्तेमाल करने लगेंगे।

खत्म हो जाएंगे स्मार्टफोन?: मसलन लोगों को चश्मे या फिर स्मार्टवॉच में स्मार्टफोन के सभी फीचर्स भी दिए जाने वाले है। दावोस में हुए World Economic Forum के सम्मेलन में Nokia CEO ने बोला है, 6G आने तक हम जिन स्मार्टफोन को इस्तेमाल कर सकते है, वह सबसे ज्यादा यूज होने वाले इंटरफेस नहीं कर पाएंगे।

इनमें से बहुत सी चीजें हमारी बॉडी में सीधे तौर पर मिलने लग जाएंगी। हालांकि, उन्होंने यह साफ नहीं किया कि वह किस टेक्नोलॉजी के बारे में बात की जा रही है, लेकिन बहुत से कंपनियां साइबॉर्ग और ब्रेन कम्प्यूटर जैसी टेक्नोलॉजी पर कार्य कर रही है।

क्या है Cyborg?: बीते कुछ वक़्त से कई कंपनियां इस तरह के फीचर्स पर काम करने में लगी हुई है। भविष्य में चिप्स और दूसरी टेक्नोलॉजी को लोगों की बॉडी में फिट भी कर सकते है। अभी तक ऐसा होते हुए आपने कई हॉलीवुड मूवीज में ही देखा होगा। Cyborg टर्म का जन्म इसी फ्यूचर टेक्नोलॉजी की ओर इशारा करता हुआ दिखाई दिया है। Cyborg यानी Cybernetic Organism का इस्तेमाल किसी शख्स की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए किया जाने वाला है। उसके बॉडी पार्ट को किसी मशीन से रिप्लेस भी कर सकते है। 

यदि सब कुछ प्लानिंग पर चलता रहा तो हो सकता है कि 6G SIM कार्ड को लोगों की बॉडी में ही इंटीग्रेट किया जा सकता है। हालांकि, वर्ष 2030 तक स्मार्टफोन समाप्त नहीं होंगे, लेकिन एक आबादी के लिए इसके यूज का तरीका बदल चुका होगा।

Xiaomi यूजर्स की बढ़ेगी ख़ुशी, इन स्मार्टफोन्स पर फ्री मिलेगा YouTube Premium

आज अमेज़न पर मिल हजारों रुपए का इनाम, बस देना होगा इन 5 प्रश्नों का जवाब

अब इस तरह कैंसिल कर सकते है अमेज़न प्राइम का सब्सक्रिप्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -