90 डिग्री घूम सकते हैं हुंडई की इस इलेक्ट्रिक कार के पहिए
90 डिग्री घूम सकते हैं हुंडई की इस इलेक्ट्रिक कार के पहिए
Share:

Hyundai Mobis, एक Hyundai Motor की सहायक कंपनी, का दावा है कि इसके ई-कॉर्नर मॉड्यूल में 90-डिग्री टर्निंग व्हील है जो वाहन को सीमित स्थानों में आसानी से चलाने की अनुमति देता है। हुंडई मोबिस ई-कॉर्नर मॉड्यूल एक सिंगल ब्लॉक है जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर, ब्रेकिंग सिस्टम, सस्पेंशन और स्टीयरिंग है। कोरियाई आपूर्तिकर्ता का दावा है कि उसने एक इलेक्ट्रिक कॉर्नर मॉड्यूल का एक प्रोटोटाइप सफलतापूर्वक बनाया है जो एक प्रेस विज्ञप्ति में प्रत्येक पहिया पर स्टीयरिंग, ब्रेकिंग, सस्पेंशन और स्टीयरिंग सिस्टम को एकीकृत करता है। इस कॉर्नर मॉड्यूल को शुरू में लास वेगास में सीईएस 2018 में एक अवधारणा प्रणाली के रूप में दिखाया गया था, जहां यह अभी भी विकास के प्रारंभिक चरण में है।

हुंडई मोबिस ने प्रौद्योगिकी को फिर से डिजाइन किया है और इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण इकाई (ईसीयू) बनाई है जो इसे पिछले तीन वर्षों में नियंत्रित करती है ताकि इसे एक व्यवहार्य उत्पाद बनाया जा सके जिसका वास्तविक ऑटोमोबाइल में उपयोग किया जा सके। पारंपरिक मैकेनिकल एक्सल केवल 30 डिग्री के आसपास पहिया घुमा सकते हैं, हालांकि ई-कॉर्नर मॉड्यूल पहिया को 90 डिग्री तक मोड़ सकते हैं। यह सुविधा पहियों को हिलाए बिना अपनी धुरी पर क्रैब मोड या पूर्ण रोटेशन जैसे उपन्यास वाहन युद्धाभ्यास के लिए सक्षम बनाती है।

कारें आमतौर पर 30 डिग्री रोटेशन की अनुमति देती हैं। ज्यादातर मामलों में, चालकों को छोटी गलियों में चलने और तंग इलाकों में पार्क करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जिससे यात्रियों को अंदर और बाहर निकलना असंभव हो जाता है। फर्म ने एक बयान में कहा, "हुंडई मोबिस बड़े पैमाने पर उत्पादन पर विश्वसनीयता सत्यापन और व्यवहार्यता अध्ययन समाप्त होने के बाद कार्यान्वयन के लिए प्रमुख वाहन निर्माताओं से बड़े पैमाने पर उत्पादन आदेश देना शुरू कर देगा।" 2023 तक, सियोल स्थित फर्म चार ई-कॉर्नर मॉड्यूल को इकट्ठा करने के लिए एक स्केटबोर्ड का निर्माण करना चाहती है, जिसका लक्ष्य दो साल बाद सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों के साथ विलय करना है। उनकी निर्भरता सुनिश्चित करने के लिए अब कॉर्नर मॉड्यूल का परीक्षण किया जा रहा है। Hyundai Mobis एक ही समय में भविष्य के बड़े पैमाने पर निर्माण के लिए व्यवहार्यता मूल्यांकन कर रही है।

डब्ल्यूएचओ एक और बयान, कहा- ''65 डेसिबल से ऊपर शोर का स्तर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक..."

पहली बार आधिकारिक तौर पर पेश की जा रही नई बजाज पल्सर 250, जानिए क्या है खासियत

दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए 33% आरक्षण के साथ ई-ऑटो पंजीकरण किया शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -