मौसम का मिज़ाज, गर्मी-ठंडी एक साथ

By Prabhat Jain
Dec 01 2017 12:06 PM
मौसम का मिज़ाज, गर्मी-ठंडी एक साथ

नई दिल्ली : मौसम विभाग की खबरों के हिसाब से इस वर्ष जहाँ कड़ाके की ठण्ड पड़ने की संभावनाएं हैं, वही दिसम्बर से फरवरी के बीच तापमान कई जगहों पर सामान्य से भी 1 डिग्री ज्यादा होने के आसार है. मौसम विभाग के निदेशक श्री के जे रमेश के अनुसार, अभी तापमान सामान्य रहने की उम्मीद है, लेकिन उत्तरी राज्यों में ठण्ड बढ़ने के पूरे-पूरे आसार है. देश के अन्य राज्यों में भी कड़ाके की ठण्ड पड़ने की जानकारी मिली है.

महाराष्ट्र, बंगाल, केरल, दिल्ली, हिमाचल, मिजोरम, मेघालय, असम, त्रिपुरा, तमिलनाडु के साथ-साथ मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित देश के सभी राज्यों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ने के साथ बीच-बीच में तापमान सामान्य से अधिक होने के आसार है.

दिल्ली में प्रदुषण के चलते तापमान पर इसका सीधा असर देखा जा सकता है, जहाँ दिल्ली में सामान्यतः कड़ाके की ठण्ड पड़ती है वही मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष शीतकालीन मौसम में तापमान ज्यादातर सामान्य या सामान्य से भी 1 या 2 डिग्री ज्यादा रहने की सम्भावनाओ को नाकारा नहीं जा सकता. मौसम विभाग से मिली जानकारी में ये भी कहा गया है कि उत्तर की ओर से चलने वाली तेज हवाओ ने अभी देश की ओर रुख नहीं किया है, मगर इन हवाओ के चलते ही देश भर में शीत लहर का प्रकोप बढ़ जायेगा. हालांकि शीत बढ़ने से फसलों के विकास में मदद होगी, कृषि के हिसाब से ठण्ड में बढ़ोत्तरी एक सुखद खबर है.

क्लिक करे 

बर्गर नहीं समोसा है ज्यादा हेल्दी

शाम की चाय के साथ ले गरमगरम ब्रेड के समोसो का मजा

पत्रकार की गोली मारकर हत्या, योगी ने दिए जांच के आदेश

मुरलीधरन को पछाड़ेंगे अश्विन