मौसम ने ली करवट, कई क्षेत्रों में बारिश और ओले गिरने की आशंका
मौसम ने ली करवट, कई क्षेत्रों में बारिश और ओले गिरने की आशंका
Share:

भोपाल: एक बार फिर राजधानी समेत प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मौसम में परिवर्तन और ठंडक नजर आ रही है. कई शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से कम नजर आ रहा है. भोपाल में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा है. बीते बुधवार को अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो  सामान्य से 1.4 डिग्री कम रहा था. वहीं, न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक जा चुका है. यह सामान्य से 1.5 डिग्री कम रहा. दरअसल, अधिकतम तापमान में बीते 24 घंटे के बीच 2.8 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है, वहीं न्यूनतम तापमान में 1.4 डिग्री की बढ़ोत्तरी नजर आ रही हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे के बीच प्रदेश के रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश भी हुई थी. शेष संभाग के जिलों का मौसम शुष्क बना रहा. न्यूनतम तापमान रीवा, शहडोल एवं जबलपुर संभाग के जिलों में काफी गिरावट देखी गई है. शेष संभाग के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है. प्रदेश में सबसे कम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस छिंदवाड़ा, रायसेन व खरगौन में दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक मप्र के मौसम में 29 फरवरी से बड़ा बदलाव हो सकता है. वहीं, 29 फरवरी से 2 मार्च के बीच भोपाल समेत ग्वालियर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ ओले गिरने की भी संभावना नजर आ रही है.

मौसम बदलने का कारण जम्मू-कश्मीर से गुजरने वाला पश्चिमी विक्षोभ माना जा रहा है. कई क्षेत्रों पर ओले गिरने से किसानों को नुकसान हो सकता है. पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहले ही ओलावृष्टि हो गई है. विभाग ने यह जानकारी दी है कि 29 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जो काफी मजबूत दिख रहा है. इससे प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

आप पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ मामला दर्ज, पुलिस कर सकती है गिरफ्तार

स्कूलों में ऐसे छुड़वाई जाएगी विद्यार्थियों में जंक फूड की आदत

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' के तहत आयोजित की गई करियर काउंसिलिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -