ठंड के मौसम में भी गर्म रहता है इन कुंडों का पानी
ठंड के मौसम में भी गर्म रहता है इन कुंडों का पानी
Share:

बहुत से लोगों को ठण्ड के मौसम में घूमना फिरना बहुत पसंद होता है और इसीलिए वो इस मौसम में हमेशा हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बनाते हैं, पर आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आप में ही आश्चर्यजनक हैं, और इन्हे देखने के बाद आप भी अचम्भे में पड़ जायेगे. आज हम आपको कुछ ऐसे कुंडों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमे बारहो महीने गर्म पानी बहता है. और इन्हे देखने के लिए टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है, आज तक ये बात किसी को भी पता नहीं चल पायी है की इन कुंडों में गर्म पानी कैसे आता है . 

1- श्री कुंड यमुनोत्री में स्थित है, इस कुंड का पानी हमेशा गर्म रहता है. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की इस कुंड का पानी इतना ज़्यादा गर्म रहता है की लोग इस पानी से खाना तक पका लेते है.

2- पश्चिम बंगाल के केमें शहर में मौजूद बकरेश्वर के कुंड का पानी भी हमेशा गर्म रहने के साथ-साथ बहुत पवित्र भी माना जाता है. इसी वजह से इस कुंड में नहाने  के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते है.

3-  मणिकरण मंदिर हिमाचल प्रदेश में कुल्लू से 45 कि.मीटर की दूरी पर मौजूद है, इस मंदिर में मौजूद कुंड का पानी भी हमेशा गर्म रहता है. ये जगह बहुत ही ज़्यादा खूबसूरत भी है.

4- जूनागढ़ से लगभग  65 कि.मीटर दूर  तुलसी-श्याम कुंड बना हुआ है. यहाँ पर एक नहीं तीन गर्म कुंड़ हैं, जिनका पानी कभी ठंडा नहीं होता है. यहाँ जाकर आप गर्म पानी के कुंड के अलावा 700 साल पुराने रुक्मीणि मंदिर को भी देख सकते है.

एडवेंचर से भरपूर हैं ये जगह

इंदौर में घूमने के लिए खास हैं ये जगह

एक ऐसा गाँव जहाँ पर सभी लोग हैं अंधे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -