हवा में आते ही कमजोर हो जाता है कोरोना संक्रमण, इस तरह आसानी से बच सकते हैं आप

इन दिनों ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच कई चौकाने वाली बातें सामने आ रही है। अब हाल ही में एक चौंकाने वाली रिसर्च सामने आई है। जी दरअसल इंग्लैंड की ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि हवा के संपर्क में आने के 20 मिनट के अंदर ही कोरोना वायरस 90% तक कमजोर हो जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसी के साथ ही, शुरुआती 5 सेकंड में ही वायरस अपनी आधी ताकत खो देता है। जी दरअसल हाल ही में रिसर्चर्स ने इसका कारण भी बताया है। उनका कहना है हवा में नमी और कार्बन डाइऑक्साइड की कमी के चलते ऐसा होता है। आप सभी को बता दें कि कोविड-19 की बीमारी हवा के जरिये फैलती है।

वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार हवा फ्लूइड (तरल) होती है और इसमें तरह-तरह के कण मौजूद होते हैं, जो समय के साथ वातावरण में फैलते जाते हैं। यह सब देखते हुए यह कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस भी इस हवा के साथ फैलने में सक्षम होता है। जिस समय कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है और हम उसके करीब रहकर उसी हवा में सांस लेते हैं, तब वायरस हमारे शरीर में ट्रांसफर हो जाता है। वहीं रिसर्चर्स का यह भी है कि हवा वायरस के कणों को सुखा देती है और इसी के साथ ही, हवा में कार्बन डाइऑक्साइड की कमी होने के कारण वायरस का pH लेवल बढ़ जाता है। यह दोनों चीजें होने की वजह से वायरस मिनटों में संक्रमण फैलाने की क्षमता खो देता है।

वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि कोरोना वायरस नमी और कार्बन डाइऑक्साइड की अधिक मात्रा वाले वातावरण में ज्यादा समय तक जीवित रहता है, चूंकि उसे ये दोनों ही चीजें हमारे फेफड़ों में मिल जाती हैं, इसलिए ये हमारे शरीर को आसानी से नहीं छोड़ता। हाल ही में हुई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि ऑफिस जैसी जगह, जहां के वातावरण में नमी 50% से कम होती है, वहां वायरस केवल 5 सेकंड में ही अपनी संक्रमण फैलाने की 50% क्षमता खो देता है। लेकिन स्टीम रूम या शॉवर रूम में नमी होने के कारण वायरस की ताकत ज्यादा देर तक बनी रहती है। वहीं रिसर्च के अनुसार वायरस की संक्रमण फैलाने की क्षमता हवा में आने के चंद मिनटों बाद ही खत्म हो जाती है। ऐसे में मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से हम कोरोना इन्फेक्शन को बहुत अच्छे से रोक सकते हैं।

कोरोना से शरीर में हो सकता है ये सबसे बड़ा खतरा, वैक्सीन भी बचा नहीं सकती

कोरोना वैक्सीन लगते ही इन लोगों के साथ हुआ चमत्कार, डॉक्टर्स के भी उड़ गए होश

दिल्ली: जंगल में आग की तरह फैल रहा कोरोना, 24 हज़ार हो गए कन्टेंटमेंट जोन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -