सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा 'लद्दाख' के इस गाँव का वीडियो, चौंकाने वाली है वजह
सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा 'लद्दाख' के इस गाँव का वीडियो, चौंकाने वाली है वजह
Share:

लेह: लद्दाख में कुछ सबसे आश्चर्यजनक पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा और समुद्र तल से 4000 मीटर ऊपर स्थित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का डिप्लिंग गाँव भारत के सबसे दूरस्थ गाँवों में से एक कहा जाता है। हाल ही में गाँव के 17 घरों में नल के कनेक्शन जोड़ा गया था, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली। इनमें एक युवा महिला भी शामिल थी, जिसे पानी के स्रोत के लिए उबड़-खाबड़ क्षेत्र से मीलों दूर जाना पड़ता था।

 

Koo App
जल जीवन मिशन लेह- लद्दाख के उस दूरस्थ डिप्लिंग गांव पहुंच गया है जहां अन्य लोगों को जाने से पहले दस बार सोचना पड़ता है। इस वीडियो से समझिए काम कितना कठिन है और हमारी टीम उसे पूरा कैसे करती है। दूरी कितनी भी हो, रास्ता कितना भी कठिन क्यों न हो! मिशन पूरा किए बिना हमको चैन कहां! #HarGharJal #JalJeevanMission - Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 2 Aug 2022

गवर्नमेंट के जल जीवन मिशन (JJM) द्वारा डिप्लिंग को नल कनेक्शन प्रदान करने का एक वीडियो देश के अपने बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफार्म, KOO ऐप पर वायरल होने लगा है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा पोस्ट किए गए इस कू में कहा गया है: जल जीवन मिशन लेह- लद्दाख के उस दूरस्थ डिप्लिंग गांव पहुंच गया है जहां अन्य लोगों को जाने से पहले दस बार सोचना पड़ता है।  इस वीडियो से समझिए काम कितना कठिन है और हमारी टीम उसे पूरा कैसे करती है। दूरी कितनी भी हो, रास्ता कितना भी कठिन क्यों न हो! मिशन पूरा किए बिना हमको चैन कहां!

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा कू किए गए इस वीडियो में भी दिखाया जा चुका है कि कैसे हेलीकॉप्टर्स का इस्तेमाल JJM टीम और सामग्री को दूरदराज के गाँवों तक पहुँचाने और नल कनेक्शन स्थापित करने के लिए किया गया था। ग्रामीणों को अपनी दैनिक समस्याओं को कम करने के लिए जेजेएम टीम के प्रति आभार व्यक्त करते हुए भी देखा गया है।

बता दें कि जल जीवन मिशन की परिकल्पना ग्रामीण भारत के सभी घरों में साल 2024 तक व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के जरिए  सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए की गई। यह कार्यक्रम ग्रे वॉटर मैनेजमेंट, जल संरक्षण, वर्षा जल संचयन आदि जैसे उपायों को भी लागू करने वाला है।

जल जीवन मिशन वास्तव में कारगर: जबसे लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बना, है तबसे वहाँ विकास की गति ने और भी तेजी पकड़ ली है। आजादी के 75 वर्ष गुजर जाने के पश्चात भी कई ऐसे गाँव थे, जहाँ लोगों को पानी की बूंद-बूंद को तरसना पड़ रहा था। लद्दाख के लोगों को पूरी तरह से पानी के लिए प्राकृतिक स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ा है। लेकिन अब यहाँ के घरों में नल से पानी पहुँच रहा है। दरअसल, केंद्र की मोदी गवर्नमेंट घर-घर तक पानी पहुँचाने के लिए जल जीवन मिशन को चला रही है। इसके अंतर्गत अब लद्दाख की जनता को पानी के लिए तरसना नहीं पड़ेगा। मोदी सरकार के जल जीवन मिशन ने लद्दाख के लोगों का जीवन बदल दिया है।

सूत्रों की मानें, तो जल जीवन मिशन के तहत लद्दाख प्रदेश के 21 गाँवों के लोगों को अब नल से जल भी मिलने लगा है। लद्दाख के थिक्से व ससपोल ब्लॉक जल जीवन मिशन का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के पास पहुंच चुके है। अब तक थिक्से में जल जीवन मिशन का 82 प्रतिशत, सासपोल में 77 प्रतिशत, थायसूरू में 54.4 व द्रास में 56 प्रतिशत लक्ष्य भी प्राप्त हो चुका है।

दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का तीसरा केस, नाइजीरियाई युवक मिला संक्रमित

आंध्रप्रदेश सरकार ने भारतीय ध्वज डिजाइनर पिंगली वेंकैया को श्रद्धांजलि अर्पित की

ईंट-भट्टे पर मजदूरी करने वाले शख्स के खाते में आ गए 31 अरब रुपए.., पूरे गाँव में मची हलचल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -