इन तरीकों के इस्तेमाल से नहीं होगी डार्क सर्कल्स की समस्या

इन तरीकों के इस्तेमाल से नहीं होगी डार्क सर्कल्स की समस्या

आजकल गलत खानपान, कंप्यूटर, लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल और नींद न पूरी होने के कारण ज्यादातर लड़कियों की आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. इसके अलावा शारीरिक कमजोरी और थकान होने की वजह से भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है. आंखों के ऊपर और नीचे की त्वचा नाजुक होती है. जिसकी वजह से यहां पर डार्क सर्कल्स आ जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको डार्क सर्कल्स की समस्या नहीं होगी. 

1- अगर आप डार्क सर्कल्स की समस्या से बचना चाहती हैं तो कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी है, पर इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप बहुत ज्यादा सोती हैं तो इससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ सकते हैं. 

2- आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है. इसलिए उनकी सही तरीके से देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आने से रोकने के लिए मॉइस्चराइजर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 

3- ऑयली फूड्स का ज्यादा सेवन ना करें. इससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ सकते हैं. डार्क सर्कल्स की समस्या से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और डार्क सर्कल्स की समस्या नहीं होती है. 

4- ज्यादातर लड़कियां अपनी त्वचा को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं, पर कभी भी अपनी आंखों के आसपास ब्लीच  का इस्तेमाल ना करें इससे आपको डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है.

 

जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

टमाटर के इस्तेमाल से दूर हो जाती है पिंपल्स की समस्या

चेहरे के दाग धब्बों को दूर करते हैं यह टिप्स