अमेरिका के भारत पर प्रतिबंध से उसे ही होगा नुकसान
अमेरिका के भारत पर प्रतिबंध से उसे ही होगा नुकसान
Share:

अमेरिका: अमेरिका में अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अमेरिकी संसद से तुरंत प्रभाव से भारत को राष्ट्रीय सुरक्षा छूट देने की अपील की है. रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि रूस से एस -400 वायु संरक्षण मिसाइल प्रणाली खरीद को रोकने के लिए बनाए गए नए कानून के कारण भारत पर प्रतिबंध लगाने से अमेरिका का ही नुकसान होगा. 

कांग्रेस की सीनेट सशस्त्र सेवा समिति में मैटिस ने अमेरिकी सांसदों से कहा,‘‘हम जब इस पूरे क्षेत्र की ओर देखते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण जो है, वह मुझे भारत दिखता है जो कि पूरी पृथ्वी पर सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश और शायद एक ऐसा देश जहां हमें कई साझा हित खोजने का सदियों में एक बार मिलने वाला अवसर मिल रहा है.’’

साथ ही यहाँ पर मैटिस ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि भारत और अन्य देशों को तत्काल प्रभाव से राष्ट्रीय सुरक्षा छूट दी जानी चाहिए, जो ‘काउंटरिंग अमेरिका एडवर्जरिज थ्रू सेक्शन एक्ट’ (सीएएटीएसए) के तहत प्रतिबंधों से दूर रहने के लिए रूस के हथियार लेने से बचने की कोशिश कर रहे हैं. ‘सीएएटीएसए’ पर 2017 अगस्त में हस्ताक्षर किए गए थे जो इस साल जनवरी से प्रभाव में आया. यह प्रावधान ट्रंप प्रशासन को उन देशों को दंडित करने का अधिकार देता है जो रूस के रक्षा या खुफिया क्षेत्र से जुड़ा कोई लेन देन या व्यापार करता है.

लॉटरी के एक टिकट से 1110 करोड़ रुपये जीत कर बनाया रिकॉर्ड

पूर्ण निरस्त्रीकरण के साझा लक्ष्य की ओर बढे दोनों कोरियाई प्रमुख

पीएम की यात्रा पर चीन ने जारी की विशेष रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -