सफल हुआ अमेरिका का लेज़र परीक्षण

सफल हुआ अमेरिका का लेज़र परीक्षण

वाशिंगटन: अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत ने एक नए उच्च-ऊर्जा लेजर हथियार का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है, जो विमान के मध्य-उड़ान को नष्ट कर सकता है, नौसेना के प्रशांत बेड़े ने बीते शुक्रवार यानी 22 मई 2020 को इस बात पर बयान भी जारी किया है. जंहा इस बयान में कहा गया है कि नौसेना द्वारा उपलब्ध कराए गए चित्र और वीडियो एक हवाई ड्रोन विमान को निष्क्रिय करने के लिए "हाई-एनर्जी क्लास सॉलिड-स्टेट लेजर का पहला सिस्टम-स्तरीय कार्यान्वयन" का प्रयोग करते हुए उभयचर परिवहन डॉक जहाज यूएसएस पोर्टलैंड नज़र आते है. जंहा चित्र युद्धपोत के डेक से निकलने वाले लेजर को दिखाते हैं. लघु वीडियो क्लिप दिखाती है कि ड्रोन जलता हुआ नज़र आ रहा है.

मिली जानकारी के अनुसार नौसेना ने लेजर हथियार प्रणाली प्रदर्शनकारी (LWSD) परीक्षण का एक विशिष्ट स्थान नहीं दिया, केवल यह कहते हुए कि यह 16 मई को प्रशांत क्षेत्र में हुआ था. हथियार की शक्ति का खुलासा नहीं किया गया था, लेकिन इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक की 2018 रिपोर्ट अध्ययन में कहा गया है कि यह 150 किलोवाट का लेजर होने की उम्मीद थी. जंहा इस बात का पता चला है कि पोर्टलैंड के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन कैरी सैंडर्स ने बयान में कहा, '' यूएवी और छोटे शिल्पों के खिलाफ समुद्री परीक्षणों को अंजाम देकर हम संभावित खतरों के खिलाफ सॉलिड स्टेट लेजर वेपंस सिस्टम डिमॉन्स्ट्रेटर की क्षमताओं पर बहुमूल्य जानकारी हासिल करेंगे. "इस नई उन्नत क्षमता के साथ, हम नौसेना के लिए समुद्र में युद्ध को फिर से परिभाषित कर रहे हैं." नौसेना का कहना है कि लेजर, जिसे निर्देशित ऊर्जा हथियार (DEW) कहते हैं, ड्रोन या सशस्त्र छोटी नौकाओं के खिलाफ प्रभावी बचाव हो सकता है.

जंहा बयान में कहा गया है, "LWSD की तरह नेवी के DEWs का विकास तत्काल युद्ध के लाभ प्रदान करता है और कमांडर को निर्णय स्थान और प्रतिक्रिया विकल्प प्रदान करता है." 2017 में, सीएनएन ने फारस की खाड़ी में उभयचर परिवहन जहाज यूएसएस पोंस पर सवार एक 30-किलोवाट के लेजर हथियार का लाइव-फायर अभ्यास देखा. उस समय, एक लेजर हथियार प्रणाली अधिकारी लेफ्टिनेंट काले ह्यूजेस ने बताया कि वे कैसे काम करते हैं. वहीं ह्यूजेस ने कहा, "यह एक भारी मात्रा में फोटॉनों को एक आने वाली वस्तु पर फेंक रहा है." "हम हवा के बारे में चिंता नहीं करते हैं, हम सीमा के बारे में चिंता नहीं करते हैं, हम किसी और चीज के बारे में चिंता नहीं करते हैं. हम प्रकाश की गति से लक्ष्यों को संलग्न करने में सक्षम हैं." पोंस को उसी साल बाद में सेवा से हटा दिया गया था.

प्लेन के इंजन काम नहीं कर रहे हैं.....हादसे से पहले PIA के पायलट के अंतिम शब्द

राजनीति के कारण छोड़ दी थी पढ़ाई, आज ऑस्ट्रिया के चांसलर हैं सेबेस्टियन कुर्ज़

इस साल अपने घरों में ही ईद मनाएंगे रवांडा के मुस्लिम, कोरोना महामारी की समाप्ति के लिए मांगेंगे दुआएं