अमेरिकी सदन ने दूसरी बार चलाया ट्रम्प पर महाभियोग, 'निष्पक्ष या गंभीर' परीक्षण का नहीं कर सकती संचालन

Jan 14 2021 12:57 PM
अमेरिकी सदन ने दूसरी बार चलाया ट्रम्प पर महाभियोग, 'निष्पक्ष या गंभीर' परीक्षण का नहीं कर सकती संचालन

सीनेट के रिपब्लिकन नेता ने बुधवार को उल्लेख किया, अमेरिकी सीनेट अगले सप्ताह कार्यस्थल छोड़ने से पहले संक्षिप्त समय सीमा में महाभियोग चलाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के "निष्पक्ष या गंभीर" परीक्षण का संचालन नहीं कर सकती। सीनेट के बहुमत के नेता मिच मैककॉनेल ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति महाभियोग परीक्षणों को नियंत्रित करने वाले नियमों, प्रक्रियाओं और सीनेट के उदाहरणों को देखते हुए, कोई मौका नहीं है कि एक निष्पक्ष या गंभीर परीक्षण राष्ट्रपति चुनाव (जो) बिडेन से पहले समाप्त हो सकता है।

ट्रम्प ने बुधवार को एक रैली के अंतिम में अपनी टिप्पणी के लिए "विद्रोह भड़काने" के एक विशेष आरोप पर बुधवार को महाभियोग चलाया गया, जब उन्होंने अमेरिकी कैपिटल की घेराबंदी करने वाली ट्रम्प समर्थक भीड़ को मार गिराया, पुलिस के साथ झड़प हुई और अमेरिकी सांसदों और उप राष्ट्रपति माइक पेंस के जीवन को खतरा पैदा कर दिया। महाभियोग अब सीनेट में एक परीक्षण शुरू होता है।

मैककॉनेल ने कहा, भले ही सीनेट की प्रक्रिया इस सप्ताह शुरू हो और तुरंत आगे बढ़ जाए, राष्ट्रपति ट्रम्प के पद छोड़ने के बाद तक कोई अंतिम फैसला नहीं पहुंचा जाएगा। उन्होंने नोट किया कि 3 पूर्ववर्ती महाभियोग के परीक्षण - 1868 में एंड्रयू जॉनसन, 1999 में बिल क्लिंटन और ट्रम्प का अंतिम वर्ष - क्रमशः 83 दिन, 37 दिन और 21 दिन तक चला।

कोरोना महामारी का दूसरा वर्ष पहले की तुलना में हो सकता है अधिक कठिन: डब्ल्यूएचओ

श्रीलंका में सामने आए कोरोना के 600 नए मामले, 50,000 का आंकड़ा हुआ पार

ब्राजील में बिगड़े कोरोना के हालात, बीते 24 घंटे में सामने आए 60,899 नए संक्रमित केस