यहाँ विश्वास और ईमानदारी के भरोसे चलता है ये बाज़ार
यहाँ विश्वास और ईमानदारी के भरोसे चलता है ये बाज़ार
Share:

टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में हर व्यक्ति अपने सामान को सुरक्षित रखना चाहता है। छोटी सी छोटी दुकान में आजकल कैमरे लगे होते हैं। लोगों का भरोसा भी नहीं है छोटी छोटी चुरा भी लेते हैं। पलक झपकते ही चीज़ गायब हो जाती है। लेकिन चोर तो चोर है कहीं भी चोरी कर सकते हैं। फिर चाहे CCTV कैमरा लगा हो या न लगा हो। लेकिन इसका ये मलतब बिलकुल नहीं है कि दुनिया में ईमानदारी ख़त्म हो चुकी है। बल्कि आज भी दुनिया में ईमानदारों की कमी नहीं है। जी हाँ,भारत में अब एक ऐसी जगह है जहाँ दुकान किसी के भरोसे नहीं बल्कि ईमानदारी से चलती है। आइये बताते हैं आपको उस जगह के बारे में।

हम बात कर रहे हैं मिजोरम में स्थित एक मार्केट जहां पर न तो CCTV कैमरा है और न ही दुकानदार है। इस मार्केट में आपको मिलेगा बस खरीदने के लिए सामान और उसकी कीमत रखने के लिए एक बॉक्स। फिर भी देखिये लोगों की ईमानदारी कि यहां पर कोई भी चोरी नहीं करता है। मिजोरम एक बहुत ही सुन्दर राज्य हैं। ये राज्य जितना खूबसूरत और आकर्षक है,उससे कहीं ज्यादा सुन्दर यहाँ के लोगों का दिल है। यहां के लोग विनम्र होने के साथ-साथ ईमानदार और सच्चे होते हैं। वैसे तो इस बात के कई उदाहरण हैं। उन्हीं में से एक है मिजोरम की दुकानें, जो ‘नघा लोउ दावर’ के नाम से जानी जाती हैं ।

 राजधानी, ऐजवल से 65 किमी की दूरी पर हाईवे पर स्थित ये दुकानें, सिर्फ और सिर्फ विश्वास पर चल रहीं हैं। और यही इनकी सबसे बड़ी खासियत है। यह दुकानें ज़्यादातर छोटे किसानों द्वारा लगायी जाती हैं, उसके बगल में चॉक या कोयले से उनके दाम लिख दिए जाते हैं। इसी बीच वहां से गुजरने वाले लोग अपनी ज़रूरत के हिसाब से इन दुकानों पर सही दाम रख कर, सामान ले जाते हैं। फल, सब्जियों, फलों के रस, छोटी मछलियों, आदि की टोकरियों से सजी इन दुकानों पर कोई भी दुकानदार नहीं बैठता और CCTV की तो बात ही सोचना बेकार है। इन्हें खरीदने वाले ग्राहक अपनी ज़रूरत का सामान उठा कर यहां रखे कटोरे या बॉक्स,में सामान का मूल्य डाल देते हैं। जिन्हें अपना घर चलाने के लिए पुरे साल झूम खेती भी करनी पड़ती है। ऐसे में न तो वो खुद इन दुकानों पर बैठ सकते हैं और न ही किसी को वहां बैठने के लिए रख सकते हैं। क्योंकि जो भी दूकान पर बैठेगा किसान को उसको पैसे देने पड़ेंगे, जिसमें वो असमर्थ होते हैं।

वैज्ञानिको ने ढूंढी सबसे दुरी वाली आकाश गंगा

छोटी सी गलती, और हो गया सत्यानाश

सेक्स को लेकर बनाए गए दुनिया में अजीबोगरीब कानून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -