1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण,  केंद्र ने राज्यों और केंद्रों के लिए जारी किए दिशानिर्देश
1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण, केंद्र ने राज्यों और केंद्रों के लिए जारी किए दिशानिर्देश
Share:

1 मई को भारत में तीसरे चरण के इनोक्यूलेशन के बाद, केंद्र ने शनिवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए "नई टीकाकरण रणनीति के प्रभावी कार्यान्वयन" पर दिशानिर्देश जारी किए, क्योंकि देश कोविड-19 के मामलों के विनाशकारी उछाल के साथ जूझता है। सभी वयस्क एक कोविड-19 वैक्सीन के लिए पात्र हो जाएंगे और सरकार के नवीनतम टीकाकरण अभियान में 1 मई से बाजार के माध्यम से खुराक बेची जा सकती है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को राज्य / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा टीकों की प्रत्यक्ष खरीद पर निर्णय को प्राथमिकता देने और 18-45 आयु वर्ग के लिए 'केवल ऑनलाइन पंजीकरण' की सुविधा के बारे में प्रचार करने के लिए कहा गया था।

सरकार ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए प्रौद्योगिकी और डेटा प्रबंधन पर सशक्त समूह के अध्यक्ष डॉ. आरएस शर्मा ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का मार्गदर्शन करने और उनकी समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। मौजूदा अस्पताल और नैदानिक ​​उपचार के बुनियादी ढांचे को रैंप करने की योजना है। मंत्रालय ने कहा कि उन्हें अस्पतालों की संख्या की निगरानी करने के लिए भी कहा गया है, जिन्होंने COWIN पोर्टल पर स्टॉक और कीमतों की घोषणा की है और COWIN पर टीकाकरण स्लॉट की पर्याप्त दृश्यता प्रदान करने के लिए पात्र आबादी के लिए टीकाकरण घोषित किया है।

उन्हें टीकाकरण केंद्र के कर्मचारियों को टीकाकरण के बारे में प्रशिक्षित करने, प्रतिकूल घटना के बाद टीकाकरण रिपोर्टिंग और प्रबंधन, गाय के उपयोग और साइटों पर प्रभावी भीड़ प्रबंधन के लिए कानून-और-व्यवस्था अधिकारियों के साथ समन्वय करने के लिए भी कहा गया था। केंद्र ने राज्यों को ऑक्सीजन-समर्थित बेड, आईसीयू बेड और ऑक्सीजन की आपूर्ति के संदर्भ में पर्याप्तता सुनिश्चित करने के लिए कहा, बेड के आवंटन के लिए केंद्रीकृत कॉल सेंटर-आधारित सेवाओं की स्थापना, उचित प्रशिक्षण के साथ आवश्यक मानव संसाधनों की तैनाती और डॉक्टरों और नर्सों के प्रबंधन के लिए रोगियों की और एम्बुलेंस सेवाओं को मजबूत करने के लिए।

अक्षय से मदद मिलने के बाद बोले गौतम गंभीर- इस मुश्किल समय से जल्द आएंगे बाहर

कोरोना से भाजपा विधायक ने तोड़ा दम, सदमे में 24 घंटे के अंदर पिता ने भी कहा दुनिया को अलविदा

COVAXIN और Covishield के दामों में हुई वृद्धि, जानिए अब कितनी कीमत में लगेगी वैक्सीन?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -