अब चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, 'सर्जिकल स्ट्राइक' करने वाली टीम लद्दाख में तैनात
अब चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, 'सर्जिकल स्ट्राइक' करने वाली टीम लद्दाख में तैनात
Share:

नई दिल्ली: चीन से जारी तनातनी के बीच भारत ने लद्दाख में स्पेशल फोर्सेज की तैनाती की है. सूत्रों के अनुसार, देश के विभिन्न स्थानों से पैरा स्पेशल फोर्स की यूनिट को लद्दाख में ले जाया गया है, जहां वे प्रैक्टिस कर रहे हैं. स्पेशल फोर्सेज ने 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. सूत्रों ने कहा कि यदि आवश्यकता पड़ी तो उनका इस्तेमाल चीन के खिलाफ भी किया जा सकता है.

स्पेशल फोर्सेज की टुकड़ियों को पूर्वी लद्दाख में तैनात कर दिया गया है. उन्हें उनकी भूमिकाओं के सम्बन्ध में पूरी तरह से अवगत कराया गया है, जिसे चीन के साथ विवाद बढ़ने पर अंजाम देना पड़ सकता है. भारत में 12 से अधिक स्पेशल फोर्सेज की रेजिमेंट हैं जो विभिन्न इलाकों में ट्रेनिंग लेती हैं. जम्मू और कश्मीर में तैनात स्पेशल फोर्सेज की टुकड़ियां लेह में और उसके इर्द-गिर्द के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नियमित रूप से वारगेम्स की प्रैक्टिस करती हैं.

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच मई के शुरुआती दिनों से ही तनाव बरक़रार है. ये तनाव 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में हुए खुनी संघर्ष के बाद और बढ़ गया. इस झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि चीन ने अपने जवानों के मारे जाने की कोई जानकारी नहीं दी.

कोरोना मरीजों पर पैनी नजर रखेगा ये अनोखा सेंसर युक्त उपकरण

क्या प्राइवेट सेक्टर करने वाला है रेलवे का संचालन ?

सोने-चांदी की कीमत में आई गिरावट, जानें नया दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -