ईद के चलते तालिबान ने किया तीन दिन के संघर्षविराम का ऐलान

ईद के चलते तालिबान ने किया तीन दिन के संघर्षविराम का ऐलान

काबुल: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और आतंकी संगठन तालिबान ने रमजान के पवित्र माह की समाप्ति और ईद के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए शांति की पेशकश करते हुए शनिवार रात को तीन दिन के संघर्ष विराम का ऐलान किया है। तालिबान द्वारा की गई इस घोषणा के तुरंत बाद ही राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ट्विटर के जरिए घोषणा करते हुए कहा कि अफगानिस्तान की सरकार ''शांति की पेशकश करती है।''

उल्लेखनीय है कि दोनों की तरफ से यह कदम तब उठाया गया है जब कुछ दिन पहले अमेरिका के शांति दूत जलमी खलीलजाद ने काबुल और दोहा का दौरा किया था। खलीलजाद ने अपनी यात्रा के दौरान तालिबान और अफगान सरकार दोनों से हिंसा को कम करने तथा अंतर-अफगान वार्ता की तरफ बढ़ने का आग्रह किया था जो फरवरी में तालिबान के साथ हुए अमेरिका के शांति समझौते का महत्वपूर्ण स्तंभ है।

तालिबान ने संघर्ष विराम का ऐलान करते हुए अपने नेता की तरफ से ईद-उल-फितर का एक संदेश दिया जिसमें कहा गया है कि तालिबान शांति समझौते के लिए प्रतिबद्ध है और वह इस्लामिक व्यवस्था के तहत महिलाओं और पुरुषों के अधिकारों की सुरक्षा का वादा करता है। तालिबान ने अपने आदेश में लड़ाकों को न सिर्फ लड़ाई न करने बल्कि अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा बलों के साथ मित्रतापूर्वक बर्ताव करने का भी आदेश दिया है।

कोरोना से कराह रहा अमेरिका और आपातकाल के बीच गोल्फ खेल रहे ट्रम्प

लॉकडाउन के बीच कर्णाटक में हुई शादी

दुनियाभर में कोरोना ने पकड़ी तेज़ी, इटली में लॉक डाउन में हुई वृद्धि