मिस्टर इंडिया जैसी ताकत मिलेगी सेना को, दुश्मनों का करेगी सफाया

कानपुर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने फिल्‍मी कैरेक्‍टर मिस्‍टर इंडिया के अदृश्य होने जैसा मिलता-जुलता फॉर्मूला खोज निकाला है। जानकारी के अनुसार बता दें कि उन्होंने ऐसा मेटा-मैटीरियल ईजाद करने का दावा किया है, जिसके पहन लेने या ओढ़ लेने से भारतीय सेना के जवान, उनके टैंक, लड़ाकू विमान दुश्मन के राडार और जासूसी कैमरों की नजर से ओझल हो जाएंगे। वहीं बता दें कि इस तरह देखे ना जाने के कारण दुश्‍मन देश के ठिकानों पर हमला करना और उन्हें नेस्तनाबूद करना ज्यादा आसान होगा। इसके साथ ही दुश्मन देशों को उनके ही घर में घुसकर मारना, सर्जिकल स्टाइक करना, इस तरह के युद्ध कौशल में भारतीय सेना के तीनों अंग माहिर हैं। 

छेड़छाड़ का विरोध करने पर विवाहिता को जिंदा जलाया

यहां बता दें कि रेतीला रेगिस्तान हो या खून जमा देने वाली बर्फीली पहाड़ियां, आर्मी जवान हर मुश्किल से जूझकर दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देते हैं। वहीं आसमान के रास्ते दुश्मन के ठिकानों को भेदने में हमारे लड़ाकू विमान कभी नहीं हारे तो समंदर में भारत के जंगी जहाजों ने मोर्चा संभाले रखा। लेकिन सैन्य अभियानों में जवानों की शहादत और रक्षा सामग्रियों का नुकसान का सामना भी मुल्क को करना पड़ता है। 

असम: धुंध की वजह से नहीं दिखी सड़क, खाई में ट्रक गिरने से 5 की मौत

गौरतलब है कि देश के जवानों को दुश्मनों से जीतने के लिए हर संभव प्रयास करना होते हैं। जिससे उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। वहीं अब इस नुकसान को कम करने के लिए आईआईटी, कानपुर ने अद्भुत खोज करने का दावा किया है। उन्होंने ऐसा मेटामैटीरियल ईजाद किया है, जिसकी कोटिंग जवानों, टैंकों और विमानों को खोजी उपकरणों की नजरों में नहीं आने देगी।


खबरें और भी

संकट में दिल्ली सरकार, एनजीटी ने लगाया इस वजह से करोड़ों का जुर्माना

बुलंदशहर: पशु काटने पर मचा बवाल, इंस्पेक्टर की गोली लगने से मौत

इस अरबपति के एक ईमेल से डूब गए 10 हज़ार करोड़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -