लड़की को हुई विचित्र बीमारी, 180 डिग्री घूम जाती है गर्दन
लड़की को हुई विचित्र बीमारी, 180 डिग्री घूम जाती है गर्दन
Share:

कराची : आज कल किसे कब क्या बीमारी हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. कुछ बीमारी तो ऐसी होती है जो ना तो डॉक्टरों को समझ आती हैं और ना ही जिनका इलाज़ संभव हो पाता है. जिसके चलते कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है. पहले किसी के सर से सर जुड़े होने की घटना अगर सामने आती थी तो आश्चर्य होता था लेकिन अब यह भी आम हो चला है. जैसे अभी कुछ दिन पहले ही दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में उड़ीसा के जग्गा और बलिया नामक दो बच्चों की 16 घंटे तक सर्जरी चली थी, जिसके बाद दोनों के जुड़े सर को अलग किया गया. अब पकिस्तान से एक ऐसी बीमारी की खबर आ रही है जिसने एक 9 साल की लड़की की जिंदगी को नर्क से बदतर बना दिया है

जी हाँ एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक़ पकिस्तान के कराची की रहने वाली अफसीन क्यूमबर जिसकी उम्र महज़ 9 साल की है, उसे एक ऐसी बीमारी ने अपने शिकंजे में जकड़ लिया है, जिसके चलते उसकी गर्दन पर उसका कोई काबू नहीं है और उसकी गर्दन 180 डिग्री पर घूम जाती है. क्या हुआ? इस गर्दन घुमा देने वाली खबर ने आपका भी सर घुमा दिया ना? आपको यह पड़ कर जरा भी यक़ीन नहीं हो रहा होगा कि किसी इंसान की गर्दन भला 180 डिग्री कैसे घूम सकती है. लेकिन यह खबर बिलकुल सच्ची है. दरअसल मामला कुछ ऐसा है कि, जब अफसीन का जन्म हुआ था तब वह भी आम बच्चों की तरह नार्मल थी. लेकिन जब वह 8 महीने की थी तब उसे एक चोट लग गयी जिसके कारण उसकी यह हालत हो गयी कि अब उसकी गर्दन संतुलित नहीं रहती. वह अपनी गर्दन को स्थिर नहीं रख पाती और उसका सर 180 डिग्री तक घूम जाता है.

डॉक्टरी भाषा में इसे मस्क्युलर डिसऑर्डर (मांसपेशियों संबंधी विकार) कहा जाता है. इस परेशानी की वजह से वह इतनी मजबूर और असहाय हो गयी है कि वह खुद के बलबूते खड़ी भी नहीं हो सकती. अब उसे अपने हर काम के लिए किसी ना किसी के सहारे की जरूरत होती है. चाहे वह कही जाना हो या खाना खाना हो. सुबह आँख खुलने से लेकर रात के सोने तक उसे सहारे की जरूरत होती है. गांववाले तो उसे देखकर डरते हैं, वहीं अफसीन के घरवालों का कहना है कि यह उसके पापों की सजा है. अफसीन के 6 भाई-बहन हैं.

अफसीन को लेकर उसके पिता अल्लाह जूरियो (55) और मां जमलीन (50) का कहना है कि जब उसे गर्दन में चोट आयी थी तब उन्होंने उस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और थोड़ा बहुत इलाज़ करवा लिया था. उसे उस वक़्त आराम लग गया था. लेकिन जैसे-जैसे अफसीन की उम्र बढ़ती गयी तो उसी के साथ उसकी परेशानी भी बढ़ती गयी. हालांकि अफसीन के माता-पिता ने पुरजोर कोशिश की कि, उनकी बेटी को इससे निजात मिल जाए और कई स्थानीय डॉक्टरों से विचार-विमर्श भी किया. लेकिन जो भी डॉक्टर अफसीन की इस बीमारी को देखते, तो बस यही कहते कि, इस तरह की दुर्लभ बीमारी का कोई भी इलाज़ नहीं है. बेटी की ऐसी हालत पर उसकी माँ का कहना है कि, इस बीमारी ने उनकी बेटी की ज़िन्दगी को दोजख बना दिया है. किसी ने अफसीन के पिता को सलाह दी कि उसका इलाज़ कराची स्थित जिन्ना पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल सेंटर में करवाया जाए, लेकिन अफसीन के पिता का कहना है वहां इलाज़ के लिए उनके पास पैसे नहीं हैं.

सोमालिया के आतंकी हमले में 23 लोग मारे गए

अफगानिस्तान के डिप्टी गवर्नर का पाक में हुआ अपहरण

अमांडा स्टेपल्स ने पूर्व अमेरिकी, राष्ट्रपति बुश पर लगाए छेड़छाड़ के आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -