इस मीनार में भाई-बहन का साथ जाना है मना, वरना होगा बुरा अंजाम!
इस मीनार में भाई-बहन का साथ जाना है मना, वरना होगा बुरा अंजाम!
Share:

वैसे तो हमारे देश में कई ऐसे मंदिर है जिनके बारे में पुरानी कहानी प्रचलित है. कई जगहों पर तो मंदिर कि वजह मीनार बना दी जाती है. लेकिन हम आपको आज यूपी में स्थित एक ऐसी मीनार के बारे में बता रहे हैं जहां पर भाई-बहन का एक साथ दर्शन करना सख्त मना है. जी हां... यहां पर कभी भी भाई और बहन साथ में दर्शन नहीं करते हैं. जानकारी के मुताबिक यह मीनार यूपी के जालौन में स्थित है और इसका नाम है लंका मीनार. ये मीनार रावण को समर्पित है.

जी हाँ.... इस इमारत का नाम लंका है जो कि दिल्ली के कुतुबमीनार के बाद सबसे ऊंची मीनार है. इसकी ऊंचाई लगभग 210 फीट है वही कुतुबमीनार की उचाई 237 फिट है. खास बात तो ये है कि जिस व्यक्ति ने इस मीनार का निर्माण करवाया है वो रामलीला में हमेशा रावण की भूमिका निभाता था. इस आदमी को रावण से इतना लगाव था कि उसने लंका नाम की मीनार ही बनवा डाला. पूरे मंदिर में रावण और उसमें परिवार के लोगों का चित्र बनाया गया है. साल 1875 में इस मीनार का निर्माण मथुरा प्रसाद द्वारा करवाया गया था. सूत्रों की माने तो इस मीनार को बनाने में करीब 1 लाख 75 हजार रुपए लगे थे.

इस मीनार को बनाने में करीब 20 साल लगे थे. मथुरा प्रसाद ने इस मीनार के सामने भगवान शिव की प्रतिमा भी लगाईं है और ऐसा इसलिए ताकि रावण 24 घंटे उनके दर्शन कर सके. इस मीनार की एक और खास बात ये है कि यहाँ पर भाई-बहन का जाना मना है. यहाँ सिर्फ पति-पत्नी ही एक साथ परिक्रमा कर सकते हैं.

OMG ! ये है दुनिया की सबसे छोटी शादी, मात्र तीन मिनिट में ही हो गया तलाक़...

इस लेडी हल्क को देखकर अच्छे अच्छे बॉडी बिल्डर को भूल जायेंगे आप

इन देशों में चाय के साथ बिस्किट नहीं बल्कि खाये जाते हैं ये खतरनाक कीड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -