त्रिपुरा और मिजोरम राज्य के बीच मचा बवाल
त्रिपुरा और मिजोरम राज्य के बीच मचा बवाल
Share:

त्रिपुरा और मिजोरम के बीच संघर्ष जारी है। मिजोरम सरकार द्वारा फुलडुंगसेई में निषेधाज्ञा लागू करने के एक दिन बाद, त्रिपुरा-मिजोरम अंतर-राज्य की सीमा पर विवादित गांव, एक मंदिर के निर्माण की एक पंक्ति के कारण, त्रिपुरा सरकार ने शनिवार को मिजोरम सरकार से आदेशों को हटाने का अनुरोध किया और आरोप लगाया कि विरोधी क्षेत्र उत्तरी जिले त्रिपुरा के अंतर्गत आते हैं। शनिवार को मिजोरम सरकार के उप सचिव डेविड एच ललथंगलिया को लिखे गए एक पत्र में, त्रिपुरा सरकार के अतिरिक्त सचिव एके भट्टाचार्य ने कहा कि प्रतिबंधात्मक आदेश "अत्यधिक आपत्तिजनक" है, क्योंकि बेटलिंगशिप, जिसे थावेरा य्लंग भी कहा जाता है, वर्तमान में त्रिपुरा सरकार के नियंत्रण में है।

रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने ममित जिला मजिस्ट्रेट से निवेदन किया कि वे जल्द से जल्द प्रतिबंधात्मक आदेश वापस लें। पत्र में कहा गया है, "जिला मजिस्ट्रेट, ममित ने गलत तरीके से बेटलिंगशिप का उल्लेख किया है (जैसा कि कुछ मिज़ोस द्वारा थिदाव्र यलंग के रूप में भी उल्लेख किया गया है), जो वर्तमान में पूर्ण प्रशासनिक नियंत्रण में है और उत्तर त्रिपुरा जिले के तहत त्रिपुरा राज्य के कब्जे में है।" यह पत्र पहले त्रिपुरा सरकार द्वारा बेटलिंगशिप में किए गए प्रहरीदुर्ग के निर्माण का हवाला दिया है।

“पर्यटन विभाग त्रिपुरा सरकार ने बहुत पहले बेटलिंगशिप के शिखर पर एक चौकीदार का निर्माण किया। यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है कि जिला मजिस्ट्रेट, ममित ने अपने निषेधात्मक आदेश में उत्तर त्रिपुरा जिले के कंचनपुर सब-डिविजन में जम्पुई हिल्स आरडी ब्लॉक के सबुएल वीसी के तहत फूलडुंगसेई पैरा / गांव (जम्पुई में) को गलत तरीके से शामिल किया है। निषेधात्मक आदेश में, मिजोरम के ममित जिला मजिस्ट्रेट लालरोजमा ने कहा कि त्रिपुरा स्थित एक संगठन सोनगरांगमा ने मिजोरम सरकार से अनुमति लिए बिना ममित जिले में पड़ने वाले थीडावार यालांग में एक शिव मंदिर बनाने की योजना बनाई।

पंजाब सीएम अमरिंदर का बड़ा ऐलान- राज्य में जल्द शुरू होगा मिशन 'लाल लकीर'

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा आर्डरर्न को चुनाव जीतने की दी बधाई

मध्यप्रदेश उपचुनाव: कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की सूची में सिद्धू शामिल, अमरिंदर को जगह नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -